भारत में लॉकडाउन नियमों में ढील के साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख्या में भी इज़ाफ़ा देखने को मिलने लगा है. worldometers के मुताबिक़, बीते 24 घंटे में 9,987 नए कोरोना पॉज़िटिव केस सामने आए हैं. वहीं, 266 लोगों की मौत हुई है.   

Source: weather

इस वक़्त देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 2,67,230 पर पहुंच गया है. वहीं, 7,478 लोगों की मौत हो चुकी है. इन सबके बीच अच्छी ख़बर ये है कि कोरोना मरीज़ों का रिकवरी रेट क़रीब 48 फ़ीसदी है. अब तक 1,29,172 संक्रमितों का सफ़लतापूर्वक इलाज किया जा चुका है. फ़िलहाल देश में 1,30,565 एक्टिव केस हैं.   

हालांकि, अनलॉक 1.0 के साथ ही राज्यों में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ने लगा है. कई राज्यों में हर रोज़ पॉज़टिव केस पहले की तुलना में ज़्यादा आ रहे हैं.   

Source: newindianexpress

इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने अहम फ़ैसला सुनाया है. लॉकडाउन की वजह से देशभर के विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी मज़दूरों को कोर्ट ने 15 दिनों के भीतर वापस उनके घरों को भेजने का आदेश दिया है. साथ ही मज़दूरों पर कथित रूप से लॉकडाउन उल्लंघन के मामलों को वापस लेने के लिए भी कहा है. कोर्ट ने कहा है कि राज्य प्रवासी मजदूरों की पहचान के लिए एक सूची तैयार करें और मज़दूरों की स्किल मैपिंग करें. इसके साथ ही केंद्र और राज्‍य सरकारों से प्रवासियों को रोजगार देने के लिए योजनाएं प्रस्‍तुत करने को भी कहा है.  

राज्यों की स्थिति-  

-महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में 3 हज़ार से ज़्यादा नए केस देखने को मिले हैं. अकेले मुंबई में ही 1,311 नए मरीज़ सामने आए हैं. मुंबई पहला ऐसा शहर बन गया है, जहां 50 हज़ार से ज़्यादा संक्रमित मरीज़ हैं.   

कोरोना पॉज़िटिव मरीज़ों के मामले में महाराष्ट्र ने चीन को भी पीछे छोड़ दिया है. चीन में 83 हज़ार से ज़्यादा मरीज़ हैं, जबकि महाराष्ट्र में ये संख्या 88 हज़ार के पार चली गई है. वहीं, राज्य में अब तक 3,169 मरीज़ों की मौत हो चुकी है.  

Source: newindianexpress

-तमिलनाडु में पिछले 24 घंटे में 1,500 से ज़्यादा कोरोना पॉज़िटिव मरीज़ मिले हैं. जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 33,229 हो गया है. महाराष्ट्र के बाद तमिलनाड़ु कोरोना से सबसे ज़्यादा प्रभावित है.   

-दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बड़ा उछाल देखने को मिला है. सोमवार को यहां क़रीब 1,007 संक्रमित मिले हैं. जिसके बाद कुल पॉज़िटिव केस 30 हज़ार के क़रीब पहुंच गए हैं. वहीं, पिछले 24 घंटे में 17 मरीज़ों की मौत हुई है. राज्य में कुल 824 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.  

Source: newsnationtv

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की भी तबीयत ख़राब है. केजरीवाल को रविवार से हल्का बुख़ार और गले में ख़राश की शिकायत थी, जिसके बाद उन्होंने ख़ुद को आइसोलेट कर लिया था. ऐसे में आज उनका कोरोना टेस्ट होगा.   

इस बीच, दिल्ली के उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने मंगलवार को कोरोना संक्रमण के कारण पैदा हुए हालात की समीक्षा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इसमें अन्‍य मुद्दों के साथ कोरोना संक्रमण रोकने को लेकर उठाए जाने वाले कदम पर विचार-विमर्श किए जाने की संभावना है. सीएम केजरीवाल की जगह इस बैठक में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया हिस्सा लेंगे.