उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर से एक बेहद दर्दनाक ख़बर सामने आई है. मामला मिर्ज़ापुर के लालगंज इलाके के 'रामपुर अटारी प्राथमिक विद्यालय' का है, जहां 'मिड-डे मील' के कंटेनर में गिरने से 3 साल की बच्ची की मौत हो गई है.

बताया जा रहा है कि रामपुर अटारी के 'सरकारी प्राथमिक विद्यालय' से जुड़े आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चों के लिए मध्याह्न के भोजन की तैयारी चल रही थी. इस दौरान स्कूल के सभी बच्चे ग्राउंड पर खेल रहे थे तभी 3 साल की मासूम आंचल खेल-खेल में खाना पकाने वाली जगह पर पहुंच गई और खाने वाले गर्म कंटेनर में गिर गई.

Source: ndtv

इसके बाद स्कूल के शिक्षकों व रसोइयों ने आंचल को नज़दीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचाया जहां डॉक्टरों ने उसे प्राथमिक उपचार देकर मिर्ज़ापुर के प्रभागीय अस्पताल के लिए रेफ़र कर दिया. इसके बाद शाम 5 बजे इलाज के दौरान आंचल की मौत हो गई.

Source: indiatoday

डॉक्टरों के मुताबिक़, इस दौरान आंचल को 80 प्रतिशत से अधिक चोटें आई थीं, जिस कारण उसे बचाया नहीं जा सका. वहीं मासूम आंचल की मौत के बाद माता-पिता ने स्कूल के शिक्षकों व रसोइयों पर लापरवाही का आरोप लगाया है.

इस मामले पर एडिशनल बेसिक शिक्षा अधिकारी राममिलन यादव का कहना है कि स्कूल में निर्माण कार्य चल रहा था. इस दौरान बच्ची के ऊपर निर्माण सामग्री गिरने से वो कंटेनर में गिर गई थी.

Source: hindustantimes

इस मामले पर मिर्ज़ापुर के ज़िला मजिस्ट्रेट सुशील पटेल ने कहा कि स्कूल के हेडमास्टर संतोष कुमार यादव को घटना के चलते निलंबित कर दिया गया है. इस मामले में जांच के आदेश दे दिए गए हैं. दोषी पाए जाने वालों के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इस संबंध में एक प्राथमिकी भी दर्ज की जाएगी.