माता-पिता बनना हर इंसान के लिए ईश्वर का वरदान होता है और बच्चे इंसान के लिए कुदरत का सबसे ख़ूबसूरत तोहफ़ा. नवजात बच्चे के जन्म के बाद जब घर में पहली बार उसकी किलकारियां गूंजती हैं तो पूरा परिवार ख़ुशियों से झूम उठता है. नए मेहमान के आने की ख़ुशी में लोगों को मिठाइयां बांटी जाती हैं. घर में बढ़िया-बढ़िया पकवान बनाए जाते हैं. लेकिन हर बच्चे को ये सब नसीब नहीं हो पाता है. इस दौरान कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं, जिन्हें परिवार के लोग अपनाने से इंकार कर देते हैं. ये बच्चे दिखने में थोड़ा अजीबो-ग़रीब होते हैं ऐसे में इन्हें जन्म के बाद से ही परिवारवालों और बाहर के लोगों के ताने सुनने पड़ते हैं.

ये भी पढ़ें- Cuba में पैदा हुआ बन्दर जैसा दिखने वाला सूअर का बच्चा, इसे आप कुदरत का करिश्मा कहेंगे या साइंस?

Source: newstrend

आज हम आपको इसी तरह के एक बच्चे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे पैदा होने के बाद से ही उसके पिता ने अपनाने से इंकार कर दिया है. दरअसल, बच्चे का चेहरे देखते ही पिता ने कह दिया कि बच्चा उसका नहीं, बल्कि किसी एलियन का है. ऐसे में ये बच्चा और उसकी मां दर-दर भटकने को मज़बूर हैं. ईश्वर ने उसे इस रूप में भेजा तो इसमें उस मासूम बच्चे का क्या कसूर है!

Source: newstrend

ख़बर अफ़्रीकी देश रवांडा (Rwanda) की है. यहां एक बच्चा जन्म के बाद से ही चर्चा का विषय बना हुआ है. ये बच्चा किसी दुर्लभ बीमारी से पीड़ित बताया जा रहा है. इसी कारण उसका सिर एलियन की तरह दिखने लगा है. इस बच्चे का सिर त्रिकोण जैसा दिखाई देता है और ये आकार में भी काफ़ी बड़ा है. ये सिंड्रोम Progeria से कुछ अलग है.

Source: newstrend

बच्चे की मां बाजेनेजा लिबर्टा ने अपनी ये कहानी सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए कहा कि, मेरे पति ने बच्चे का चेहरा देखने के बाद हम दोनों को अकेला छोड़ दिया था. बच्चे का चेहरा देखते ही उसने कहा कि ये बच्चा उसका नहीं, बल्कि किसी एलियन का है. उसने बच्चे को शैतान का रूप भी बताया. हद तो तब हो गई जब उसने मुझसे इस बच्चे को मार डालने की बात कह दी थी, लेकिन मैंने अपने बच्चे को मारने के बजाय उसका इलाज कराने का फै़सला किया है.

Source: newstrend

इसके बाद बाजेनेजा लिबर्टा सबसे पहले बच्चे को डॉक्टर के पास लेकर गईं. इस दौरान जब डॉक्टर ने बच्चे को देखा तो वो ये नहीं बता पाया कि उसे कौन सी बीमारी है. लेकिन बाजेनेजा ने हताश होने के बजाय अपने बच्चे का इलाज किसी अच्छे हॉस्पिटल में कराने की ठान ली है. इसके लिए वो डोनेशन के ज़रिए पैसे इकट्ठा कर रही हैं. मीडिया पर बाजेनेजा लिबर्टा की कहानी वायरल होने के बाद कई लोग मदद को सामने आ रहे हैं. अब तक महिला के खाते में लगभग 58 लाख रुपए जमा हो गए हैं. 

Source: newstrend

अफ़्रीका में ही नहीं, बल्कि भारत में भी इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं.

यूपी के कौशांबी में मेढक सा दिखने वाला बच्चा हुआ पैदा  

साल 2015 में यूपी में भी इसी तरह के कई मामले सामने आये थे. इस दौरान यूपी के अलग अलग ज़िलों से अजीबो-ग़रीब बच्चे पैदा होने की ख़बरें सामने आई थीं. इन बच्चों को देखकर उनके मां-बाप ही नहीं, बल्कि डॉक्टर भी हैरान रह गए थे. इस दौरान यूपी के कौशांबी ज़िले में एक ऐसा बच्चा पैदा हुआ जिसे लोग ऊपर वाले का चमत्कार समझ उसकी पूजा करने लगे थे. इस बच्चे का चेहरा मेंढक से मिलता-जुलता था. उसका पूरा शरीर लाल रंग का था. बच्चे को देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा था.  

इस दौरान हर कोई बच्‍चे के पैर छूकर बस आशीर्वाद लेने में लगा था. किसी ने उसे फूलों की माला पहनाई तो किसी ने अपनी हैसियत के हिसाब से रुपए दान किए. परिवार समेत गांव के तमाम लोग बच्‍चे को भगवान का रूप मानकर पूजा-पाठ करने लगे. हालांकि, कुछ घंटों की पूजा-पाठ के बाद ही बच्‍चे ने दम तोड़ दिया था. बच्‍चे के गुजरने से जहां मां-बाप एक तरफ़ दुखी थे वहीं दूसरी ओर उसे भगवान का अवतार मानकर ख़ुद को धन्य भी समझ रहे थे.  

Source: namamibharat

यूपी के प्रतापगढ़ में अजीबो-ग़रीब शारीरिक बनावट का बच्चा  

साल 2020 में यूपी के प्रतापगढ़ में भी इसी तरह का एक अजीबो-ग़रीब मामला सामने आया था. शहर के एक निजी अस्पताल में एक महिला ने विचित्र बच्चे को जन्म दिया जिसके शरीर की बनावट अजीबो-ग़रीब थी. इस नवजात बच्चे की स्किन पर क्रीम कलर की मोटी परत जमी हुई थी. इस बच्चे की पैदाइश पूरे इलाके में चर्चा का विषय बनी हुई है और बच्चे को देखने के लिये अस्पताल में लोगों की भीड़ जमा हो गयी थी. 

Source: patrika

वाराणसी में 8 आंख, 3 नाक और 3 मुंह वाला बच्चा  

जून 2021 में यूपी के वाराणसी स्थित 'प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चिरईगांव' में एक महिला ने अजीबो-ग़रीब बच्चे को जन्म दिया. इस बच्चे की 8 आंख, 3 नाक और 3 मुंह थे. इस असाधारण बच्चे को देख डॉक्टर व नर्स भी आश्चर्यचकित रह गए थे. इस बच्चे को देखने के लिए हॉस्पिटल में भीड़ भी लग गई थी. इस दौरान लोगों ने फ़ोटो और वीडियो अपने मोबाइल में कैद कर लिए थे. हालांकि, पैदा होने के कुछ देर बाद ही इस बच्चे की मौत भी हो गई थी.

Banaras
Source: vbpnews

भारत में लोग धर्म के नाम पर कुछ भी करने लगते हैं. किसी बीमारी के चलते कोई असाधारण बच्चा पैदा होता है तो लोग उसकी पूजा करने लगते हैं. 6 पैरों वाला गाय का बच्चा पैदा होने पर लोग उसे ईश्वर का चमत्कार सनझ उसकी भी पूजा करने लगते हैं. मंदिर में सांप आ जाये तो उसे भगवन शिव का अवतार समझ दूध पिलाने लगते हैं.   

ये भी पढ़ें- हमारी बनी-बनाई सोच से अलग पैदा हुआ एक बच्चा और लोगों ने फिर से उसे ‘भूत और एलियन’ बना दिया