डॉक्टर्स को धरती पर भगवान का रूप कहा जाता है. ओडिशा के एक डॉक्टर ने ये बात एक बार फिर से साबित कर दी है. इन्होंने 'One Rupee' Clinic शुरू की है, मतलब इस क्लीनिक में इलाज करवाने की फ़ीस सिर्फ़ 1 रुपया है. सोशल मीडिया इस डाक्टर की ख़ूब तारीफ़ हो रही है. 

ग़रीबों का मसीहा बनकर सामने आए इस डॉक्टर का नाम डॉ. शंकर रामचंदानी है. इन्होंने ओडिशा के संबलपुर ज़िले के बुर्ला टाउन के कच्चा मार्केट क्षेत्र में ये क्लीनिक खोली है. यहां ग़रीब लोग सिर्फ़ एक रुपया फ़ीस देकर इलाज करवा सकते हैं.

dr shankar ramchandani
Source: newindianexpress

ANI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये क्लीनिक रोज़ाना सुबह 7-8 और शाम को 6-7 बजे खुलती है. डॉ.रामचंदानी VIMSAR के मेडिसिन डिपार्टमेंट में असिस्टेंट प्रोफ़ेसर के पद पर काम करते हैं.

One Rupee Clinic
Source: ANI

वो शुरू से ही ग़रीबों का मुफ़्त में इलाज करने की सोचते थे, लेकिन बतौर रेज़िडेंट डॉक्टर उन्हें ऐसा करने की अनुमति नहीं थी. लेकिन अब प्रोमोशन होने के बाद वो ऐसा कर सकते हैं. इसलिए उन्होंने किराए के एक मकान में ये क्लीनिक खोल ली.

dr shankar ramchandani
Source: ANI

इस बारे में बात करते हुए डॉ.रामचंदानी ने कहा- 'मैं ग़रीबों और वंचित लोगों से एक रुपया लेता हूं ताकि उन्हें ये न लगे कि उनका इलाज फ़्री में हो रहा है. उन्हें ये लगना चाहिए कि इलाज के लिए कुछ पैसे दिए हैं. मैं जनता का डॉक्टर हूं, किसी ख़ास क्लास का नहीं.'

ये ख़बर आने के बादसोशल मीडिया पर लोग उनके इस नेक काम को सलाम कर रहे हैं. आप भी देखिए: 

डॉ. रामचंदानी को सैल्यूट है.