परीक्षा के दौरान नक़ल को रोकने के लिए टीचर अलग-अलग तरह की तरक़ीब अपनाते हैं, लेकिन छात्र उनसे चार क़दम आगे की सोचते हैं. टीचरों की हर तरक़ीब को नाकाम कर कुछ जुगाड़ू छात्र फिर भी नक़ल कर लेते हैं.

बिहार के एक परीक्षा केंद्र का ये दृश्य तो आप सभी को याद ही होगा-

Source: cnn

परीक्षा के दौरान नक़ल के मामले में भारतीय छात्र ही नहीं, बल्कि सात समंदर पार मैक्सिको के छात्र भी पीछे नहीं हैं. इसीलिए मैक्सिको के Tlaxcala राज्य में परीक्षा के दौरान एक टीचर ने नक़ल से बचने के लिए एक नायाब तरक़ीब इजात कर डाली.

NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक़, परीक्षा के दौरान छात्र नक़ल न कर पायें इसलिए टीचर ने उनके सिर में बॉक्स डाल दिए. बॉक्स में दो होल बना दिए गए थे ताकि छात्र उसमें से देख सकें.

दरअसल, शिक्षक की इस हरक़त को किसी ने कैमरे में क़ैद कर लिया था. इस घटना की तस्वीरें अभिभावकों तक पहुंचने के बाद छात्रों के आक्रोशित माता-पिता इस टीचर को स्कूल से हटाने की मांग कर रहे हैं.

The Sun से बातचीत में छात्रों के अभिभावकों का कहना है कि 'हम आशा करते हैं कि भविष्य में Tlaxcala के युवाओं के साथ किसी भी प्रकार की हिंसा को नज़रअंदाज न किया जाए.

हालांकि, इस मामले में स्कूल प्रशासन ने एक फ़ेसबुक पोस्ट के ज़रिये बताया कि यह छात्रों के मानसिक विकास में मदद के उद्देश्य से ये एक अभ्यास प्रक्रिया थी.