व्हिस्की जितनी पुरानी, पीने में उतनी ही रूहानी! ये सच है, जो मज़ा पुरानी व्हिस्की पीने में वो नई में नहीं. इसीलिए तो लोग ऑक्शन में सालों पुरानी व्हिस्की के लिए लाखों डॉलर तक ख़र्च कर देते हैं. हाल ही में इसका एक नमूना होन्ग कॉन्ग में भी देखने को मिला. 

Source: alphamen

दरअसल, 29 जनवरी को हॉन्ग कॉन्ग में हुई एक नीलामी के दौरान Gordon And Macphail की 72 साल पुरानी 'ग्लेन ग्रांट 1948 सिंगल माल्ट व्हिस्की' की एक बोतल 54,000 अमेरिकी डॉलर यानी 39 लाख रुपये से अधिक में बिकी.  इस बोतल में 'गॉर्डन एंड मैकफ़ेल' के सभी गुण मौजूद, जिसके लिए ये व्हिस्की वर्ल्ड फ़ेमस है.

हॉन्ग कॉन्ग के बोनहम्स में हुई इस नीलामी में '1948 ग्लेन ग्रांट व्हिस्की' को पहली बार पेश किया गया था. 'गॉर्डन एंड मैकफ़ेल' की 290 बोतलों में से ये 88वीं बोतल है. इसीलिए बोतल पर 88 अंक लिखा गया है जिसे चीनी संस्कृति में शुभ नंबर माना जाता है, इसे संपत्ति का प्रतीक भी माना जाता है.

ये ग्लेन ग्रांट की सबसे पुरानी बोतलों में से एक है इसीलिए ये व्हिस्की प्रेमियों के दिलों पर राज करती है. 72 साल पुरानी इस बोतल में 52.6% अल्कोहल है डार्टिंगटन क्रिस्टल डिकंटर में सुसज्जित ये व्हिस्की अमेरिकन ब्लैक वॉलनट के बॉक्स के साथ आती है.

इस दौरान नीलामी में अन्य मशहूर व्हिस्की में 'Japanese Distilleries' से निकली 35 साल पुरानी 'हिबिकी सिरेमिक' की 'टोकुडा यासोचिची III' बोतल भी शामिल थी, जिसे 36,502 अमेरिकी डॉलर यानी क़रीब 27 लाख रुपये में ख़रीदा गया.

इस दौरान वाइन एंड व्हिस्की, एशिया के निदेशक डेनियल लैम नेसाल ने कहा, इस साल की पहली सेल में हमने अपनी पारंपरिक स्कॉच-व्हिस्की को पेश किया था. इस दौरान 72 साल 'ग्लेन ग्रांट-1948' व्हिस्की ने नीलामी में डेब्यू किया. इसके अलावा 'क्लासिक मैकलान लालिक' और 'टू स्प्रिंगबैंक डोर गॉड्स' जैसी बोतलें भी नीलामी में शामिल थीं. 

द स्पिरिट बिज़नेस के अनुसार, इससे पहले भी 'गॉर्डन एंड मैकफ़ेल' की 70 साल पुरानी 'ग्लेनलाइवेट' बोतल ने यूके में हुई एक नीलामी में £ 43,000 रानी क़रीब 43 लाख रुपये में बिकने का रिकॉर्ड बनाया था. साल 2018 में 'Macallan Valerio Adami' व्हिस्की की 60 साल पुरानी एक बोतल पर 1.1 मिलियन डॉलर की बोली लगाई गई थी.

Source: elitetraveler

आख़िर व्हिस्की इतनी पसंद क्यों की जाती है?

व्हिस्की बनाने के लिए जो मिश्रण तैयार किया जाता है वो इसे सालों तक बेहतरीन बनाने में अहम भूमिका निभाता है. पानी, इथेनॉल और गियाकोल का मिश्रण ही व्हिस्की को सबसे अधिक पसंद की जाने वाली शराब बनाता है. इसके स्मोकी, स्पाइसी, पिटी स्वाद का नशा ऐसा कि हर कोई इसका दीवाना हो जाता है.