कोरोना वायरस कोई मज़ाक नहीं है. इस वायरस के चलते दुनियाभर में 11,18,869 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. उम्मीद है आप लोगों को इतने महीनों में इस वायरस की गंभीरता का अंदाज़ा हो गया होगा और सभी सुरक्षा नियमों का पालन कर रहे होंगे.  

ख़ैर, हमारा काम हमेशा आपको जागरूक करते रहना है इसलिए आज हम इटली के शहर Nortosce की एक ख़बर आपके सामने लेकर आए हैं.  

italy's town
Source: cnn

Nortosce इटली का एक बेहद ही छोटा पर सुन्दर शहर है जहां सिर्फ़ दो लोग रहते हैं. 82 वर्ष के Giovanni Carilli और 74 वर्ष के Giampiero Nobili. शहर में मात्र दो वृद्ध होने के बावजूद भी वो कोरोना वायरस से बचाव के हर नियमों का पालन करते हैं.   

italy
Source: cnn

Carilli ने CNN को बताया कि वो वायरस से काफ़ी ज़्यादा डरे हुए हैं. "अगर मैं बीमार पड़ गया तो मेरी देखभाल कौन करेगा? मैं अकेला हूं. मैं बूढ़ा हो गया हूं, लेकिन मैं अपनी भेड़ों, बेलों, मधुमक्खियों और बागों की देखभाल करते हुए यहां रहना चाहता हूं. मैं अपने जीवन का आनंद लेता हूं."

इटली में, सभी सार्वजनिक स्थानों पर फ़ेस मास्क पहनना अनिवार्य हैं चाहें आप बाहर हों या घर के अंदर. सरकार ने नागरिकों से सख़्त तरीक़े से सामाजिक दूरी बनाने को भी कहा है.  

italy
Source: cnn
italy
Source: cnn

ये दोनों ही बुज़ुर्ग पूरी दुनिया को एक सन्देश दे रहे हैं कि वायरस को हल्के में न लें और मास्क ज़रूर पहने, अपने लिए, औरों के लिए.