महीनों तक दुनिया की नज़र से दूर रहने वाले अलीबाबा समूह के संस्थापक, जैक मा सबके सामने आ गये हैं. ऐसा कहा जा रहा था कि चीनी सरकार की आलोचना के बाद जैक मा को नज़रबंद कर दिया गया था. इन तमाम अटकलों के बीच चीन के सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स ने जैक मा का वीडियो जारी किया है.

billionaire
Source: cnbc

ग्लोबल टाइम्स द्वारा जारी वीडियो में जैक मा ग्रामीणअध्यापकों के साथ बातचीत करते हुए दिख रहे हैं. वीडियो में वो शिक्षकों से कह रहे हैं कि 'कोरोना वायरस के ख़त्म होते ही हम फिर से मिलेंगे'.

क्या है पूरा मामला?


चीन के तीसरे सबसे बड़े अरबपति जैक मा ने चीन की वित्तीय व्यवस्था पर कटाक्ष किया था. उन्होंने अपने देश के वित्तीय नियामकों और बैंकों की नीतियों की कड़ी आलोचना की थी. साथ ही उन्हें बदलने और नया सिस्टम बनाने की बात कही थी. उनके इस बयान के बाद से ही चीन सरकार उनसे खफ़ा हो गई थी. जैक मा और सरकार के बीच विवाद काफ़ी बढ़ गया था. इसके बाद से ही वो लापता हो गए थे. आख़िरी बार वो जिस शो में हिस्सा लेने वाले थे, वहां भी नहीं पहुंचे.  

Jack Ma
Source: globaltimes

जैक मा का वीडियो देखने के बाद उनके शुभचिंतकों को थोड़ी राहत ज़रूरी मिली होगी. उम्मीद है कि वो जहां हैं सुरक्षित हैं और जल्द ही वापसी करेंगे!