भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर शख़्स बन गए हैं. फ़ेसबुक के साथ टेक क्षेत्र की सबसे बड़ी डील के साथ ही 'रिलायंस इंडस्ट्रीज़' के मालिक मुकेश अंबानी ने एशिया के सबसे अमीर शख़्स 'अलीबाबा' के संस्थापक जैक मा को पछाड़ दिया है.

Source: amarujala

अलीबाबा के संस्थापक जैक मा ने कुछ समय पहले ही मुकेश अंबानी से एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति होने का तगमा छीन लिया था. लेकिन बुधवार को फ़ेसबुक के साथ हुई 43,574 करोड़ रुपये की डील के बाद अंबानी की संपत्ति क़रीब 4.7 अरब डॉलर अधिक हो गई है. इसके साथ ही मुकेश अंबानी की संपत्ति बढ़कर 49 अरब डॉलर हो गई है.

Source: rapidleaks

जानकारी दे दें कि कुछ दिन पहले ही कच्चे तेल के भाव में ज़बरदस्त गिरावट के चलते मुकेश अंबानी की संपत्ति में 14 अरब डॉलर की गिरावट आ गई थी. जिसके बाद जैक मा एशिया के सबसे अमीर शख़्स बन गए थे. लेकिन मार्क ज़करबर्ग ने उन्हें फिर से एशिया का सबसे अमीर शख़्स बना दिया है.

इस समझौते के तहत फ़ेसबुक ने जियो में 9.9 फ़ीसद हिस्सेदारी ख़रीदी है. इस डील के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 10 फ़ीसदी की तेज़ी आई है. बुधवार को 'रिलांयस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड' का मार्केट वैल्यूएशन 45,527.62 करोड़ रुपये के उछाल के साथ 8,29,084.62 करोड़ रुपये पर आ गया था.

Source: businesstoday

कोरोना संकट से अंबानी को हुआ भारी नुक़सान
कोरोना संकट के चलते अब तक मुकेश अंबानी को काफ़ी नुक़सान हो चुका है. अंबानी की दौलत अब तक क़रीब 70744 करोड़ रुपये घट गई है. वहीं जैक मा की दौलत में इस साल सिर्फ़ 4455 करोड़ रुपये की कमी आई है. पिछले दिनों आरआईएल के शेयर्स में भारी गिरावट आई थी.

Source: businesstoday

दुनियाभर के अमीरों की सूची में मुकेश अंबानी 17वें स्थान पर हैं. जबकि जैक मा 19वें स्थान पर हैं. अमेजन के संस्थापक जेफ़ बेजोस अब भी 14,300 करोड़ डॉलर के साथ दुनिया के सबसे अमीर शख़्स हैं.