हैदराबाद के अगस्त्य जायसवाल ने महज़ 14 वर्ष की आयु में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर इतिहास रच दिया है. दावा किया जा रहा है कि ऐसा करने वाले अगस्त्य भारत के पहले छात्र हैं.

Source: indiatimes

अगस्त्य जायसवाल ने उस्मानिया विश्वविद्यालय से बीए मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज़्म की डिग्री पूरी की है. इसके पहले वो 10वीं और 12वीं क्लास में भी रिकॉर्ड बना चुके हैं.

उन्होंने कहा कि वो तेलंगाना के पहले छात्र थे, जिसने 7.5 GPA के साथ 9 साल की उम्र में कक्षा 10 पास की थी.

‘मैं महज़ 14 साल की उम्र में बीए पूरा करने वाला भारत का पहला छात्र बन गया हूं. मैं तेलंगाना का पहला छात्र था, जिसने 11 साल की उम्र में 63 प्रतिशत के साथ इंटरमीडिएट परीक्षा पास की थी.’

                    - अगस्त्य जायसवाल

Source: zeenews

बता दें, अगस्त्य जायसवाल पढ़ाई के साथ-साथ अन्य चीज़ों में भी आगे रहते हैं. अगस्त्य एक अंतरराष्ट्रीय मोटिवेशनल स्पीकर हैं. इसके अलावा वो राष्ट्रीय स्तर के टेनिस प्लेयर भी हैं. इतना ही नहीं, उन्हें म्यूज़िक का भी शौक है.

‘मेरे माता-पिता मेरे शिक्षक हैं. उनके सपोर्ट से मैं ये साबित कर पाया हूं कि कुछ भी नामुमकिन नहीं है. मैं केवल 1.72 सेकंड में A से Z तक एल्फ़ाबेट टाइप कर सकता हूं. मैं 100 तक मल्टीपिकेशन टेबल बता सकता हूं. मैं दोनों हाथों से लिख सकता हूं. मैं एक अंतरराष्ट्रीय मोटिवेशनल स्पीकर भी हूं.’

                    - अगस्त्य जायसवाल

उन्होंने आगे बताया कि, ‘मैं डॉक्टर बनना चाहता हूं, इसिलए अब MBBS करूंगा.’

Source: indiatimes

अगस्त्य के पिता अश्विनी कुमार जायसवाल ने कहा कि सभी बच्चों में विशेष गुण होते हैं. अगर माता-पिता अपने बच्चे का विशेष ध्यान दें तो वो इतिहास रच सकता है. वहीं, मां भाग्यलक्ष्मी ने ANI से कहा कि हमने उसे हमेशा विषय को समझने के लिए कहा है. वो हमसे हमेशा सवाल करता रहा है और हमने भी उसे व्यवहारिक जवाब दिए हैं.