गुजरात के अहमदाबाद में कोरोना वायरस के सबसे अधिक केस सामने आए हैं. राज्य में अब तक 6 हज़ार से अधिक कोरोना पॉज़िटिव लोग पाए गए हैं जिनमें से 70 फ़ीसदी अहमदाबाद के हैं. मतलब वहां स्थिति काफ़ी गंभीर है. इसलिए अहमदाबाद नगर निगम ने लॉकडाउन में मिली छूट को ख़त्म कर दिया है. उन्होंने 15 मई तक दवा और दूध की दुकानों को छोड़ कर सारी दुकानें बंद करने का आदेश जारी किया है.

अहमदाबाद प्रशासन महामारी के फैलाव को रोकने के लिए ये सख़्त फ़ैसला लिया है. इसके मुताबिक, वहां पर 7 मई को सुबह 6 बजे से इस नए लॉकडाउन के नियमों को लागू किया जाएगा.

Ahmedabad Goes Into 7-Day Complete Lockdown
Source: indiatoday

ये निर्णय शहर के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव कुमार गुप्ता ने लिया है. उन्होंने जो स्टेटमेंट जारी की है उसके मुताबिक, सिर्फ़ दवा और दूध को छोड़कर सारी दुकानें बंद रहेंगी. फल-सब्ज़ी, फ़ूड डिलिवरी, किराना स्टोर सभी अगले 7 दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं.

Ahmedabad Goes Into 7-Day Complete Lockdown
Source: indianexpress

यहां तक कि शहर के रेड ज़ोन्स में बैंक को भी खोलने की अनुमति नहीं है. इसके अलावा उन्होंने शहर के सभी प्राइवेट अस्पताल और क्लिनिक के कर्मचारियों और डॉक्टर्स को भी 48 घंटे के अंदर काम पर लौटने का आदेश दिया है. अगर वो ऐसा नहीं करते हैं तो उनका लाइसेंस रद्द करने की बात कही गई है.

Ahmedabad Goes Into 7-Day Complete Lockdown
Source: tribuneindia

शहर की स्वास्थ्य व्यवस्था को तेज़ी से सुधारने के लिए भी अन्य प्रयास किए जा रहे हैं. अहमदाबाद प्रशासन ने ये आदेश महामारी एक्ट के तहत मिले अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए जारी किए हैं.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.