ठंड थोड़ी कम हुई है, राजधानी के आसमान में फ़ॉग जैसा कुछ नहीं है, दिवाली में भी अभी वक़्त है फिर भी दिल्ली के प्रदूषण पर बात करने का मन हो रहा है.

Source: UP UK Live News Portal

वर्तमान में दिल्ली की हवाओं का Air Quality Index(AQI) 342 है, सामान्य स्थिति 0-50 की होती है, इस संख्या का 300 से ऊपर जाना मतलब हालत बदतर है.

Source: APP.CPCBCCR.COM

इसके बावजूद दिल्ली में सबकी ज़िंदगी समान रफ़्तार से चल रही है, जनता अपने फेंफड़े गला रही है, नेता जी अगली चुनाव की तैयारी में है, सब अपनी जगह मस्त हैं.

आपको शायद पता न हो थाइलैंड की राजधानी बैंकॉक में एक तस्वीर वायरल हो रही थी जिसमें एक युवक मुंह पर मास्क लगाए हुए है और उसकी आंखे लाल हैं. बताया जा रहा है कि युवक की ये हालत राजधानी में बढ़े हुए वायु प्रदूषण की वजह से हुई है. साथ ही कुछ लोगों ने ख़ून की खांसी वाली फ़ोटो भी इंटरनेट पर शेयर की है.

Source: indiatimes

बैंकॉक की AQI पिछले सप्ताह के 112 से बढ़ कर 170 हो गई है. वर्तमान में वायु प्रदूषण के मामले में बैंकॉक का स्थान पांचवा है (दिल्ली AQI 257 से ही पहले नंबर पर बना हुआ है).

इस स्थिति पर पहुंचते ही बैंकॉक में एक सप्ताह के लिए सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है और इस बीच वायु प्रदूषण को सामान्य स्तर पर पहुंचाने की कोशिश की जाएगी. वहां AQI 112 से 170 हुआ तो स्कूल बंद कर दिए गए, दिल्ली में AQI 300 के पार जा चुका है फिर भी किसी के आंखों पर जमे धूल नहीं झटक रहे हैं.

Article Source: indiatimes