साल 2020 वैसे भी पूरी दुनिया के लिए मुश्किल भरा रहा है. हर दिन हमने कोरोना वायरस से जंग लड़ी है और वो अभी भी जारी है.  

इस बीच इस साल हमने कई सारे दिग्गज अभिनेता, कलाकार, राजनीतिज्ञ खोए हैं. सभी ने अपने-अपने क्षेत्र में ऐसे मुक़ाम हासिल किए हैं जिनके लिए हम हमेशा शुक्रगुज़ार रहेंगे.  

आइए, एक नज़र उन सभी लोगों पर जिन्होंने हमें 2020 में अलविदा कहा: 

1. सुशांत सिंह राजपूत  

sushant singh rajput
Source: economictimes

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत 14 जून को अपने बांद्रा के अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे. एक्टर के सुसाइड की वजह से पूरे बॉलीवुड में ख़लबली  मच गई थी. कई महीनों तक उनके प्रसंशकों ने अपने एक्टर के लिए इंसाफ मांगा. इस बीच नेपोटिज़्म, ड्रग्स और मेन्टल हेल्थ को भी लेकर बहुत चर्चा हुई. सुशांत की आख़िरी फ़िल्म, दिल बेचारा थी.  

2.  इरफ़ान ख़ान  

irrfan khan
Source: news18

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता इरफ़ान ख़ान ने 29 अप्रैल को अपनी अंतिम सांसे ली थी. इरफ़ान ख़ान पिछले दो साल से एक दुर्लभ कैंसर से लड़ रहे थे जिसके इलाज के लिए वह लंदन गए हुए थे. वापिस आने के बाद उन्होंने अंग्रेज़ी मीडियम  की शूटिंग की और यह उनकी आख़िरी फ़िल्म थी.  

3. ऋषि कपूर  

rishi kapoor
Source: indianexpress

अभिनेता ऋषि कपूर की 30 अप्रैल को मुंबई के श्री एचएन रिलायंस फ़ाउंडेशन अस्पताल में मृत्यु हो गई थी. ऋषि कपूर पिछले 2 साल से लेकिमिया यानी ब्लड कैंसर के लड़ रहे थे.  

4. राहत इंदौरी  

rahat indori
Source: indiatoday

जाने माने शायर और गीतकार राहत इंदौरी का निधन 11 अगस्त हो गया था. इंदौरी साहब कोरोना से संक्रमित हो गए थे जिसके बाद उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने की वजह से भर्ती कराया गया था. जिसके बाद, इंदौर के श्री ऑरविंदो अस्पताल में उन्हें दिल का दौरा पड़ा और उन्हें बचाया नहीं जा सका. 

5. सौमित्र चटर्जी 

soumitra
Source: aajtak

बंगाली सिनेमा जगत के जाने-माने अभिनेता सौमित्र चटर्जी का 15 नवंबर को निधन हो गया था. उनका कोरोना टेस्ट पॉज़िटिव आने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनकी सेहत में पहले कुछ सुधार दिखा और उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव भी आई. लेकिन बाद में उनकी शारीरिक जटिलताएं बढ़ने के कारण उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया  और उनकी मौत हो गई. 

6. एसपी बालासुब्रमण्यम 

SP Balasubrahmanyam
Source: india

हिंदी फ़िल्मों के मशहूर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम ने 25 सितम्बर को चेन्नई के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली थी. वह कोरोना से संक्रमित हो गए थे. हालांकि, उन्होंने वायरस के ख़िलाफ़ एक कड़ी लड़ाई लड़ी मगर अंत में हार गए.  

7.  शफ़ीक़ अंसारी 

shafiq-ansari
Source: wikibiodata

टीवी दुनिया के मशहूर अदाकार, शफ़ीक़ अंसारी का 10 मई को कैंसर के चलते इंतेकाल हो गया था. पिछले 2 साल से शफ़ीक़ कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे. उन्हें थोरेसिक कैंसर की बीमारी थी. उन्हें लंग में भी इंफेक्शन हो गया था. वह टीवी के मशहूर शो, क्राइम पेट्रोल का लंबे समय से हिस्‍सा थे.  

8. योगेश गौड़  

yogesh
Source: tribuneindia

बॉलीवुड के मशहूर गीतकार योगेश गौड़ का निधन 29 मई को हुआ था. वो 77 साल के थे और उन्होंने मुंबई में स्थित गोरेगांव के अपने घर में अंतिम सांस ली थी.  

9. मनमीत ग्रेवाल  

Manmeet Grewal
Source: indianexpress

टीवी एक्टर, मनमीत ग्रेवाल ने 17 मई को आर्थिक तंगी की वजह से अपने मुंबई वाले घर में फांसी लगाकर ख़ुदकुशी कर ली थी. लॉकडाउन के कारण पूरी तरह से आय बंद हो जाने और कर्ज में डूबे होने के चलते उन्होंने यह क़दम उठाया. वह आदत से मजबूर और कुलदीपक जैसे कार्यक्रमों में काम कर चुके हैं.  

10. चिरंजीवी सर्जा  

Chiranjeevi Sarja
Source: cinemaexpress

कन्नड़ फ़िल्मों के मशहूर अभिनेता चिरंजीवी सर्जा का महज 39 साल की उम्र में निधन हो गया था. 7 जून को दिल का दौरा पड़ने की वजह से उनकी मृत्यु हो गई थी.   

11. जागेश मुकाती 

jagesh mukati
Source: facebook

टीवी एक्टर जागेश मुकाती का 10 जून को मुंबई में निधन हो गया था. उन्हें, अमिता का अमित और श्री गणेश जैसे धारावाहिकों के लिए जाना जाता था.  

12. सचिन कुमार 

sachin kumar
Source: timesofindia

टीवी के मशहूर अभिनेता सचिन कुमार का 15 मई को निधन हो गया था. उन्हें दिल का दौरा पड़ा था.  

13. मोहित बघेल 

mohit baghel
Source: wikibio

सलमान ख़ान के साथ फ़िल्म, रेडी  में काम कर चुके एक्टर, मोहित बघेल का मात्र 26 साल की उम्र में निधन हो गया था. वह कैंसर से पीड़ित थे.  

14. वाजिद ख़ान  

wajid khan
Source: edristi

फ़िल्म इंडस्ट्री के नामी म्यूज़िक डायरेक्टर, वाजिद ख़ान का कोरोना वायरस के चलते 1 जून को निधन हो गया था.  

15. प्रेक्षा मेहता  

preksha mehta
Source: indianexpress

क्राइम पेट्रोल जैसे टीवी शोज़ में नज़र आ चुकी ऐक्ट्रेस, प्रेक्षा मेहता ने इंदौर में अपने घर पर 25 मई को फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी. प्रेक्षा के पिता ने बताया था कि वह लॉकडाउन में घर आई थीं और काम न मिलने से डिप्रेशन में थी.  

16. निम्मी 

nimmi
Source: ddnews

पुराने दिनों की मशहूर अभिनेत्री निम्मी का 25 मई को मुंबई में निधन हो गया था.  वह काफ़ी समय से बीमार चल रही थी और 25 तारिक को हृदयगति रुक जाने से निधन हो गया.  

17. साई गुंडेवार 

sai gundewar
Source: urbanasian

पीके और रॉक ऑन  जैसी फ़िल्मों से बॉलीवुड की दुनिया में पहचान बनाने वाले साई गुंडेवर का 42 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था. वह काफ़ी दिनों से ब्रेन कैंसर से जूझ रहे थे और बीते 10 मई को एक्टर ने दुनिया को अलविदा कह दिया.  

18. सरोज ख़ान 

saroj khan
Source: nytimes

बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफ़र, सरोज ख़ान का निधन 3 जुलाई को हुआ था. दिल का दौरा पड़ने की वजह से उनकी मृत्यु हुई थी.  

19. बासु चटर्जी 

basu chaterji
Source: rediff

सिनेमा जगत के जाने माने फिल्मकार बासु चटर्जी का 3 जून को निधन हो गया था. 93 वर्षीय बासु चटर्जी ने सांताक्रूज़ स्थित अपने घर पर नींद में ही अंतिम सांस ली थी.  

20. दिव्या भटनागर 

divya bhatnagar
Source: dnaindia

टीवी का फ़ेमस धारावाहिक ये रिश्ता क्या कहलाता है  कि एक्ट्रेस दिव्या भटनागर का 7 दिसंबर को निधन हो गया था. वह कोरोना से संक्रमित हो गई थी और कई दिनों से वेंटिलेटर पर थीं. 

21. निशिकांत कामत 

nishikant
Source: economictimes

बॉलीवुड निर्देशक निशिकांत कामत का 50 की उम्र में हैदराबाद के एक अस्पताल में निधन हो गया था. उन्हें दो साल से लिवर सिरोसिस की शिकायत थी. दृश्यम, फोर्स, मदारी, लय भारी जैसी फ़िल्में उन्होंने ने डायरेक्ट की है.  

22. प्रणब मुखर्जी 

pranab mukherji
Source: timesofindia

भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 31 अगस्त को निधन हो गया था. वे मस्तिष्क में रक्त के एक थक्के के ऑपरेशन के लिए अस्पताल गए थे जहां वो जां च में कोरोना पॉज़िटिव भी पाए गए थे. सर्जरी के बाद वह कोमा में चले गए थे और बाद में उनका निधन हो गया. प्रणब मुखर्जी साल 2012 से 2017 तक भारत के राष्ट्रपति रहे. उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया जा चुका है.  

23. पंडित जसराज 

pandit jasraj
Source: telegraphindia

जाने माने शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का 17 अगस्त को निधन हो गया था. अमरीका के न्यू जर्सी में अपने घर पर दिल का दौरा पड़ने से उनका देहांत हुआ था. पद्म विभूषण से सम्मानित पंडित जसराज का जन्म संगीतकारों के एक परिवार में हुआ था. पंडित जसराज का नाता संगीत के मेवाती घराने से रहा था.  

24. आसिफ़ बसरा 

asif basra
Source: imagevars

बॉलीवुड अभिनेता, आसिफ़ बसरा ने 12 नवंबर को आत्महत्या कर ली थी. आसिफ़ ने हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में एक गेस्ट हाउस में आत्महत्या कर ली थी. उन्होंने कई हिंदी फ़िल्मों और धारावाहिकों में अभिनय किया है. वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई, परजानिया, ब्लैक फ्राइडे, जब वी मेट और हिचकी जैसी बड़ी फ़िल्मों में काम किया था.  

25. कुमकुम  

kumkum
Source: bollywoodirect

बॉलीवुड एक्ट्रेस कुमकुम का 28 जुलाई को 86 की उम्र में निधन हो गया था. वह लम्बे समय से बीमार चल रही थीं. कुमकुम ने अपने करियर में लगभग 115 फ़िल्मों में अभिनय किया है.  

26. जगदीप 

jagdeep
Source: cinestaan

मशहूर हास्य कलाकार और अभिनेता जगदीप ने 9 जुलाई को अपनी अंतिम सांसे ली थी. वे 81 वर्ष के थे. उन्होंने शोले  फ़िल्म में ‘सूरमा भोपाली’ के अपने किरदार से लोगों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ी थी. जगदीप ने अपने 50 साल के करियर में क़रीब 400 फ़िल्मों में काम किया है.  

27. तरुण गोगोई 

tarun gogoi
Source: scroll

असम के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता तरुण गोगोई का 23 नवंबर को निधन हो गया था. 86 साल के तरुण गोगोई कोविड-19 से संक्रमित हो गए थे. हालांकि, वायरस से ठीक होने के बाद वाली जटिलताओं ने उन्हें घेर लिया था. तरुण गोगोई तीन बार असम के मुख्यमंत्री रह चुके थे. 

28. अहमद पटेल 

ahmed patel
Source: indiatoday

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल का 25 नवंबर को कोरोना से संक्रमित होने की वजह से निधन हो गया था. अहमद पटेल राजनीतिक करियर में 3 बार लोकसभा सदस्य रहे हैं और 5 बार राज्यसभा के सांसद रहे.  

29. रामविलास पासवान 

ramvilas paswan
Source: moneycontrol

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के संस्थापक और केंद्रीय मंत्री रहे राम विलास पासवान ने 8 अक्टूबर को अपनी अंतिम सांसे ली थी. लंबे वक़्त से उनकी तबीयत ख़राब चल रही थी और दिल्ली ने एक निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था.  

30. सुरेश अंगड़ी  

suresh angadi
Source: indiatoday

केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी का 65 साल की उम्र में दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया था. अंगड़ी कोरोना वायरस से संक्रमित थे और उनका अस्पताल में इलाज चल रहा था.  

31. अमर सिंह 

amar singh
Source: sundayguardianlive

राज्य सभा सदस्य और समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता अमर सिंह का 1 अगस्त को सिंगापुर में निधन हो गया था. वह लंबे समय से बीमार थे और सिंगापुर के एक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. अमर सिंह कभी राजनीति के चाणक्य कहे जाते थे. 

32. मंगलेश डबराल 

manglesh dabral
Source: bbc

हिंदी के चर्चित कवियों में शुमार वरिष्ठ कवि एवं पत्रकार मंगलेश डबराल का 9 दिसंबर को निधन हो गया था. वह कोरोना से संक्रमित थे और दिल्ली के एम्स अस्पताल में अपनी अंतिम सांस ली थी. उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. 

33. डॉ. विजयलक्ष्मी रमानन

vijaylakshmi
Source: daijiworld

डॉ. विजयलक्ष्मी भारतीय वायुसेना की पहली महिला विंग कमांडर थी. इन्होंने 1995 में शॉर्ट सर्विस कमिशन के लिए भारतीय सेना जॉइन किया लेकिन उन्हें भारतीय वायु सेना ने पहली महिला कमिशन्ड अफ़सर बनाया. इन्होंने 24 वर्षों तक वायुसेना को अपनी सेवाएं दीं.