दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Amazon के संस्थापक और सीईओ जेफ़ बेज़ोस और भी अमीर हो गए हैं. Forbes की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 200 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गई है. ये आंकड़ा छूने वाले वो दुनिया के पहले शख़्स बन गए हैं.

कोरोना काल में जहां कई देशों की इकोनॉमी में गिरावट दर्ज की जा रही हैं वहीं दुनिया के सबसे अमीर लोगों की संपत्ति तेज़ी से बढ़ रही है. Forbes की एक रिपोर्ट के अनुसार कल यानी बुधवार को Amazon के शेयरों रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी दर्ज की गई.

Amazon CEO Jeff Bezos
Source: forbes

इसकी वजह से बेज़ोस की संपत्ति में 87.1 अरब डॉलर का इज़ाफा हुआ है. आख़िरी अपडेट मिलने तक उनकी कुल संपत्ति 204 अरब डॉलर तक पहुंच गई है. फ़ोर्ब्स जब से अमीर लोगों की संपति के आंकड़े एकत्र कर रही है तब से लेकर अब तक ये पहली बार है जब कोई शख़्स 204 अरब डॉलर के आंकड़े तक पहुंचा हो.

zuckerberg
Source: india.com

उनके अलावा फ़ेसबुक के सीईओ Mark Zuckerberg की संपति बढ़कर 109 बिलियन डॉलर हो गई. वहीं टेस्ला इंक के मालिक एलन मस्क भी शेयरों में आए उछाल के चलते 100 अरब डॉलर के क्लब में शामिल हो गए. उनकी नेटवर्थ 101 अरब डॉलर हो गई है.

Source: indianexpress

यहां ग़ौर करने वाली बात ये है कि अगर जेफ़ बेज़ोस का पिछले साल अपनी पत्नी से तलाक न हुआ होता तो उनकी संपत्ति इस आंकड़े से कहीं अधिक बढ़ जाती. फिर शायद दुनिया का कोई भी अमीर आदमी वहां तक पहुंच ही नहीं पाता.

भारत की बात करें तो इस वक़्त मुकेश अंबानी दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख़्स हैं. उनकी कुल संपत्ति क़रीब 81.1 अरब डॉलर है.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.