शादी करना एक बड़ा फ़ैसला होता है, क्योंकि दो अलग इंसान एक ही साथ जिंदगी बसर करने का तय करते हैं. परिवार, दोस्ती, सोच, शायद ख़ान-पान भी उनका अलग होता है, फिर भी वो साथ रहने का फ़ैसला करते हैं. ये तब और मुश्किल हो जाता है, जब इन सबके अलावा दो लोगों की भाषा, संस्कृति और देश भी अलग हों. 

Source: nenow

इस अमेरिकन शख़्स से बेहतर कौन जान सकता है, जो अपनी भारतीय गर्लफ़्रेंड से शादी करना चाहता है. वो जल्दी ही अपनी प्रेमिका के पेरेंट्स से मिलने वाला है और उन्हें ख़ुश करने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहता है. ऐसे में लड़की के परिवार से मिलने से पहले उसने Reddit पर लोगों से सलाह-मशवरा मांगी है.

उसने अपनी पोस्ट में बताया कि, उसकी इंडियन गर्लफ़्रेंड अमेरिका में पढ़ाई करने आई थी. वो दोनों पिछले चार साल से रिलेशनशिप में हैं. यूं तो वो पहले ही लड़की के परिवार से मिल लेता लेकिन पैंडमिक के कारण ऐसा नहीं हो पाया. 

उसने बताया, मैं अपनी गर्लफ़्रेंड को जानता हूं, लेकिन अमेरिका आने के बाद से वो भारतीय से ज़्यादा अमेरिकी बनने की कोशिश में लगी है. इसलिए मुझे भारतीय संस्कृति के बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं है. मुझे उससे शादी करने से पहले क्या जान लेना चाहिए?

बस इसके बाद Reddit यूज़र्स ने सुझावों की झड़ी लगा दी. 

एक यूज़र ने लिखा, भारतीय लड़की की ज़िंदगी में उसकी फ़ैमिली सबसे बड़ा स्थान रखती है. और फ़ैमिली का मतलब सिर्फ़ पेरेंट्स या भाई-बहन से नहीं बल्कि, इसमें चाचा, चाची, चचेरे भाई समेत तमाम लोग शामिल होते हैं. परिवार हर फ़ैसले में अहम रोल निभाता है. चाहें वो शादी हो या फिर कार या घर या घर खरीदाना या फिर बच्चे पैदा करना हो.

एक अन्य यूज़र ने भी लगा कि आप एक भारतीय लड़के या लड़की से शादी नहीं करते बल्कि पूरी की पूरी जनजाति से शादी करते हैं.

यूं तो बहुत से जवाब आए, लेकिन सबसे ज़्यादा अहमियत फ़ैमिली को ही दी गई. वास्तव में ये सही भी है, क्योंकि इंडियंस की लाइफ़ में फ़ैमिली का अहम स्थान होता है और उनके हर फ़ैसले में भी. उम्मीद है कि ये अमेरिकन शख़्स भी भारतीय परिवार का एक हिस्सा बन पाएगा.