सुपर 30 के संस्थापक और जानेमाने गणितज्ञ आनंद कुमार को हाल ही में अमेरिका में शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने और ज़रूतमंदों तक शिक्षा को पहुंचाने के लिए सम्मानित किया गया.

Source: India Today

आनंद कुमार को फ़ाउंडेशन फ़ॉर एक्सिलेंस की 25वीं वर्षगांठ के मौके पर कैलिफ़ॉर्निया के San Jose में The Education Excellence Award 2019 दिया गया.

अपने भाषण में आनंद कुमार ने कहा, 'आम जनता तक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुंचान से विश्व में बड़े परिवर्तन आ सकते हैं. इससे ग़रीबी, बेरोज़गारी, जनसंख्या विस्फ़ोट, पर्यावरण को नुकसान जैसे कई मुद्दों को हल किया जा सकता है.'

उन्होंने आगे कहा कि भारतीय और अमेरिकी लोग कई क्षेत्रों में बेहतर काम कर रहे हैं, अगर वो समाज को कुछ वापस देंगे तो उन्हें काफ़ी संतुष्टि मिलेगी. शिक्षा से बेहतर तोहफ़ा क्या हो सकता है.

Source: News18

आनंद कुमार पिछले 18 साल से ग़रीब छात्रों के लिए मुफ़्त में सुपर 30 प्रोग्राम चला रहे है. इसमें वो बच्चों के देश की प्रमुख इंजीनियरिंग कॉलेज IIT में दाखिले की तैयारी कराते हैं. सुपर 30 की सफ़लता की दर कई महंगे संस्थानों और कोचिंग सेंटेर से बेहतर है.

कुछ महीने पहले ही आनंद कुमार की जीवन पर आधारित एक फ़िल्म रिलीज़ हुई थी, जिसमें ऋतिक रौशन ने आनंद कुमार का किरदार निभाया था.