मेरे देशवासियों, आज हम सब को एक जुट होने की ज़रूरत है. हमारे लिए अब धर्म, जाति, समुदाय, इन सब से अलग हट कर अपने देश भारत की गरिमा के बारे में सोचने का वक़्त आ गया है.

अरे… घबराइए नहीं, किसी विदेशी मुल्क ने देश पर हमला नहीं किया. न ही कोई उल्कापिंड हमारे देश को मिटाने वाला है, बल्कि भारत का सबसे बड़ा टाइटल ‘जुगाड़ू देश’ हो सकता है हमसे छिन जाएगा. ऐसा हम नहीं कह रहे, देश के नामी बिज़नेस मैन आनंद महिंद्रा ने कहा है.

दरअसल, आनंद महिंद्रा ने हाल ही में एक ट्वीट किया है, जिसमें एक फ़ोटो और उसका कैप्शन है. एक बार नज़र डालिए.

जी हां, आनंद महिंद्रा के इस ट्वीट में एक बाईक पर लोडर लगा है, जो अक्सर हम जेसीबी में देखते हैं, ये तस्वीर आनंद महिद्रा को उनके एक दोस्त ने भेजी है. जिसे पोस्ट करते हुए महिंद्रा साब लिखते हैं. ‘यह तस्वीर अमेरिका निवासी दोस्त ने भेजी है. डर है कि कहीं हम जुगाड़ चैंपियन वाला टायटल खो न दें, मशीन को काम करते देखने की इच्छा है, लेकिन इसके लिए उसे यहां लाना होगा…’

दरअसल, बाइक में लगा लोडर महिंद्रा कंपनी का ही है, इसी कारण उनके दोस्त ने उन्हें ये तस्वीर भेजी थी. आनंद महिंद्रा ट्वीट में इतने पर ही नहीं रुके. वो आगे लिखते हैं. 'छोटी सी बाइक की इतनी क्षमता नहीं होगी कि उसमें लगा लोडर धरती खोद सके.. शायद उससे वह यार्ड में बिखरीं मेपल की पत्तियों को हटाता होगा.'

इस ट्वीट को वायरल होते देर नहीं लगी और लोगों ने महिंद्रा साहब के इस मज़ाकिया अंदाज़ वाले ट्वीट पर मज़ेदार कमेंट्स भी करने शुरू कर दिए.

जुगाड़ हमारे देश का वो हथियार है, जिसमें कम संसाधनों में भी शानदार काम करने की कला है. इसे हम यूं ही किसी और देश को नहीं देंगे. लेकिन हमारे जुगाड़ से विदेशी भी इतने प्रभावित हैं, तो ये भी हमारे लिए गर्व की बात होनी चाहिए.