वर्तमान में आईटीबीपी की डीआईजी अपर्णा कुमार ने उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी 'Mount Denali' पर तिरंगा फ़हराकर इतिहास रच दिया है. ये कीर्तिमान हासिल करने वाली अपर्णा पहली आईपीएस अधिकारी बन गई हैं.

Source: twitter

उत्तर प्रदेश कैडर की 2002 बैच की आईपीएस अधिकारी अपर्णा कुमार ने तीसरे प्रयास में 'Mount Denali' पर तिरंगा फ़हराया है. इससे पहले अपर्णा माउंट एवरेस्ट, माउंट किलिमंजारो, माउंट एल्ब्रुस, कार्सटेंस पिरामिड, विन्सन मैसिफ़ व माउंट एकांकागुआ पर फ़तह हासिल कर चुकी है. इसके साथ अपर्णा ने 'Seven Summit Challenge' को भी पूरा कर लिया है.

अपर्णा अपने इस अभियान के लिए भारत से 15 जून को निकली थीं. उन्हें 10 जुलाई को 20,320 फ़ीट ऊंचे 'Mount Denali' पर फ़तह हासिल करनी थी, लेकिन मौसम ने साथ दिया तो अपर्णा ने 10 दिन पहले ही इस चोटी पर फ़तह कर ली.

अपर्णा ने माइनस 40 डिग्री तापमान और 250 किलोमीटर की स्पीड से चलने वाली बर्फ़ीली हवाओं के बीच 'Mount Denali' पर चढ़ाई की थी. उन्होंने इस सफ़लता की जानकारी सैटेलाइट फ़ोन के माध्यम से परिवार को दी. अपर्णा अगले हफ़्ते तक भारत वापस लौटेंगी.

Source: amarujala

अपर्णा कुमार ने इसी साल जनवरी माह में 'साउथ पोल' पर भी फ़तह हासिल की थी. यहां पहुंचने वाली भी वो पहली महिला आईपीएस और आईटीबीपी महिला अधिकारी थीं.

Source: amarujala

अब अपर्णा कुमार का अगला लक्ष्य वर्ष 2020 में 'एक्सप्लोरर ग्रैंड स्लैम' या 'सेवन समिट प्लस नार्थ एंड साउथ पोल' होगा.