सर्दियों ने दस्तक दे दी है और लोग सुबह-शाम ठंड के मारे ठिठुरने लगे हैं. ऐसे में 16000 फ़ीट पर कड़ाके की ठंड में किसी मरीज़ की सर्जरी करना बहुत मुश्किल हो जाता है. लेकिन हमारी सेना के डॉक्टर्स ने इन कठिन परिस्थितियों में भी एक जवान का सफ़ल ऑपरेशन कर इतिहास रच दिया है.

दरअसल, पूर्वी लद्दाख में एक जवान को अपेंडिक्स (Appendix) में दर्द होने लगा. उसे मौसम ख़राब होने के चलते हेलीकॉप्टर से निकालना संभव नहीं था. ऐसे में सेना के डॉक्टर्स की एक टीम ने वहीं पर उस सैनिक का ऑपरेशन करने का प्लान बनाया. 

Army
Source: economictimes

उन्होंने फ़ॉरवर्ड सर्जिकल सेंटर पर उसका ऑपरेशन कर अपेंडिक्स को निकाल दिया. डॉक्टर्स की इस टीम में एक लेफ़्टिनेंट कर्नल, एक मेजर और एक कैप्टन शामिल थे. आर्मी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि ये ऑपरेशन सेना के डॉक्टर्स ने 28 अक्टूबर को किया था.

Army doctors

उन्होंने अपनी एक प्रेस रिलीज़ में बताया कि इतनी विकट परिस्थितियों का सामना  करने के बावजूद डॉक्टर्स ने इस आपातकालीन सर्जरी सफ़लतापूर्वक अंजाम दिया. फ़िलहाल सैनिक की हालत स्थिर है.

Army doctors
Source: semana

आमतौर पर ऐसे ऑपरेशन आर्मी फ़ील्ड हॉस्पिटल्स में किए जाते हैं. लेकिन समय न होने के चलते ऐसा किया गया. आर्मी फ़ील्ड हॉस्पिटल्स अत्याधुनिक सुविधाओं से लैसे हैं और बर्फ़ीले इलाके में तैनात सैनिकों का इलाज करने में पूरी तरह सक्षम हैं.