Assam Haunted Places: भारत के उत्तरी-पूर्व हिस्से में बसे राज्य असम (Assam) की ख़ूबसूरती की जितनी तारीफ़ की जाए, उतनी कम है. यहां की वाइल्ड लाइफ़, चाय की खेती और प्राचीन इमारतों के बखान पूरी दुनिया भर में किए जाते हैं. देश-विदेश से हज़ारों की संख्या में पर्यटक यहां की प्राकृतिक ब्यूटी का और क़रीब से दीदार करने हर साल आते हैं. हालांकि, इसके अलावा यहां की कई ऐसी जगह हैं, जो हॉरर स्टोरीज़ के लिए भी फ़ेमस हैं. कहा जाता है कि इन जगहों पर कुछ अलौकिक शक्तियों का वास है, जिस वजह से लोग इन जगहों पर जाना तो दूर बल्कि, वहां आसपास भटकने से भी कतराते हैं.  

चलिए आपको असम की उन 8 भुतहा जगहों (Assam Haunted Places) के बारे में बता देते हैं, जिनके बारे में जानकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे.

haunted
Source: forbes

Assam Haunted Places

1. जोरहाट में एक भुतहा लाउन्ज

असम के जोरहाट में जिमखाना क्लब के पास एक ऐसी जगह है, जहां पर कई स्थानीय निवासियों ने कुछ रहस्यमयी हरकतें महसूस की हैं. लोगों का ये भी कहना है कि इस सुनसान इमारत के अंदर से रात में रोने और चीखने की भी आवाज़ें सुनाई देती हैं. ऐसा भी कहा जाता है कि एक अनुष्ठान ग़लत होने के बाद इस लाउन्ज को छोड़ दिया गया था और तभी से ऐसी आवाजें निवासियों को सुनाई पड़ती रहती हैं. यही वजह है कि सूर्यास्त के पास हर कोई इस जगह के आसपास भी भटकने से डरता है.

jorhat haunted house
Source: hauntingindia

ये भी पढ़ें: चंडीगढ़ की इन 10 हॉन्टेड जगहों पर जानने से पहले एक बार इनकी भुतहा कहानियां जान लो

2. जतिंगा में पक्षियों की मौत की घाटी

असम के गुवाहाटी के पास में एक शांत गांव बसा हुआ है, जिसका नाम जतिंगा है. ये गांव लाखों पक्षियों की आत्महत्या के लिए फ़ेमस है, जिसकी वजह आज तक अज्ञात है. हर साल यहां प्रवासी पक्षी आते तो ज़रूर हैं, लेकिन दुर्भाग्यवश वो यहां से कभी वापस ज़िन्दा नहीं जा पाते. ज़्यादातर पक्षियों की मौतें हर साल अमावस्या की रात को क़रीब शाम 6 से 9:30 बजे के बीच देखने को मिलती है. (Assam Haunted Places)

jatinga valley assam
Source: dailyhunt

3. नागांव में एक भुतहा घर 

असम के नागांव में तरुण फुकन रोड से सटा एक सुनसान घर है. माना जाता है कि ये घर एक टीनेज लड़की की आत्मा से प्रेतबाधित है. लोगों का कहना है कि इस घर में एक लड़की को मारकर उसका रेप किया गया था. जिस वजह से अपना बदला लेने के लिए उस लड़की की आत्मा आज भी इस घर में मंडराती है. ये असम की सबसे डरावनी जगहों में से एक है.

nagaon haunted house
Source: timesofindia

4. बोगीजुली कैंप

नामेरी फ़ॉरेस्ट रिज़र्व में बोगीजुली कैंप एक फ़ेमस कैंपिंग साइट है. हालांकि, कैंपिंग के अलावा ये असम की भुतहा जगहों की लिस्ट में भी आती है. यहां आने वाले टूरिस्ट्स का दावा है कि उन्होंने वहां पर विचित्र हरकतें और अकथनीय घटनाएं महसूस की हैं. आगंतुकों ने कई बार बांस गिरने की आवाज सुनकर भी प्रशासन को सूचना दी है, लेकिन हमेशा की तरह जांच करने पर वहां कोई मौजूद नहीं मिलता है. (Assam Haunted Places)

bogijuli camp
Source: dotcomstories

5. पुरानी गोदाम गांव में बरगद का पेड़ 

असम के काखरीगांव क्षेत्र के पुरानी गोदाम गांव के बरगद के एक पेड़ को भुतहा कहा जाता है. ऐसा माना जाता है कि 1820 के दशक में असमिया-बर्मी के युद्ध में बर्मी ग़रीब असमिया गांववासियों का शोषण किया करते थे. वो स्थानीय नागरिकों को इस बरगद के पेड़ पर बांध देते थे और पेड़ के निचले हिस्से पर आग लगा देते थे. कहा जाता है कि इस पेड़ पर उन आत्माओं का वास है, जिन्हें बर्मी ने मारा और उनका शोषण किया था. 

haunted place assam
Source: eastmojo

ये भी पढ़ें: ये हैं ताज नगरी आगरा की 5 भुतहा जगहें, जहां रात में क्या दिन में भी जाने से डरते हैं लोग

6. गुवाहाटी में सुंदरबारी कब्रिस्तान

इस कब्रिस्तान के अंदर और आसपास कई आगंतुकों ने असामान्य गतिविधियों को नोटिस किया था. इस एरिया के स्थानीय लोगों के मुताबिक, उन्होंने आधी रात के बाद भूतों को देखा और डरावनी आवाजें सुनीं. इसके अलावा इस कब्रिस्तान में जाने के बाद कई लोगों के बीमार पड़ने की ख़बरें भी सामने आ चुकी हैं. इसी वजह से ये असम की सबसे भुतहा जगहों में गिनी जाती है.

sundarbari cemetery assam
Source: eastnews

7. हाहीम पिकनिक स्पॉट 

गुवाहाटी में ये अमेज़िंग पिकनिक स्पॉट अंधेरे के बाद एक डरावनी जगह में तब्दील हो जाता है. इस जगह से गुज़रने वाले हाईवे को भुतहा माना जाता है. यहां कई अजीब हरकतों की रिपोर्ट की गई है और कहा जाता है कि इस पर भूत प्रेत का साया है. लोगों ने डरावनी आवाज़ें भी यहां महसूस की हैं. 

hahim picnic spot assam
Source: magicalassam

8. मेयोंग गांव 

मेयोंग गांव को भारत की काला जादू करने वाली राजधानी भी कहा जाता है. ऐसा मानना है कि इस गांव में चुड़ैल निवास करती हैं, जिनके पास अपने काला जादू से मनुष्यों को जानवर बनाने की ताकत है. यह गांव काले जादू की रस्मों की मेजबानी करने की परंपरा के लिए लोकप्रिय है. जिन लोगों को कुछ परेशानी होती है, वो यहां काला जादू के ज़रिए अपनी समस्या का समाधान करवाने के लिए इस गांव में आते हैं. 

mayong village assam
Source: ixigo

कमज़ोर दिल वाले इन जगहों से कृपया दूर रहें.