विधानसभा चुनाव 2019: आज महाराष्ट्र की 288 जबकि हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. साथ ही 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों के लिए भी उप-चुनाव हो रहा है. चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे.

Source: ANI

महाराष्ट्र में 8,97,22,019 मतदाता 3,237 उम्मीदवारों की कि़स्मत का फ़ैसला करेंगे, जबकि हरियाणा में 18,282,570 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

Source: ANI

दोपहर 1 बजे तक हरियाणा में करीब 33.83 फ़ीसदी मतदान, जबकि महाराष्ट्र में महज 23.73% फ़ीसदी ही वोटिंग हुई है. शुरुआती पांच घंटों में हरियाणा में वोटिंग को लेकर थोड़ा बहुत उत्साह देखने को मिल रहा है, लेकिन इस मामले में महाराष्ट्र सुस्त है.

चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से वोट देने की अपील की है.

महाराष्ट्र (288 सीट)

महाराष्ट्र में इस समय बीजेपी-शिवसेना की सरकार है. एक ओर बीजेपी पर सत्ता में बने रहने के लिए पिछली बार की तरह ही अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव होगा. वहीं कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के पास अपनी खोई हुई चमक वापस पाने का मौका होगा.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, पत्नी अमृता और मां सरिता ने नागपुर के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. फ़डणवीस नागपुर साउथ वेस्ट सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरे हैं.

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने पत्नी रश्मि, बेटे आदित्य और तेजस के साथ बांद्रा (पूर्व) में वोट डाला. आदित्य ठाकरे वर्ली निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार हैं.

पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर पत्नी अंजलि, बेटी सारा और बेटे अर्जुन के साथ बांद्रा (पश्चिम) में एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे.

ये बॉलीवुड सितारे भी पहुंचे मतदान केंद्र

बॉलीवुड स्टार आमिर ख़ान भी पत्नी किरण राव के साथ मतदान करने पहुंचे. टेनिस स्टार महेश भूपति भी अपनी पत्नी ऐक्ट्रेस लारा दत्ता के साथ मतदान करने पहुंचे.

Source: amarujala

रितेश देशमुख भी पत्नी जेनीलिया समेत पूरे परिवार के साथ मतदान करने पहुंचे.

इसके अलावा बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित, प्रीति ज़िंटा, ऋतिक रौशन, गोविंदा, दिया मिर्ज़ा, जॉन अब्राहम, रवि किशन समेत कई अन्य फ़िल्मी हस्तियों ने भी मतदान किया.

Source: amarujala

हरियाणा (90 सीट)

हरियाणा की बात करें तो वर्तमान में यहां पर भी बीजेपी की ही सरकार है. पिछली बार बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के साथ हरियाणा में सरकार बनाई थी. तमाम खट्टे-मीठे अनुभवों के साथ एक बार फिर से हरियाणा की जनता भारी संख्या में मतदान केंद्र पहुंच रही है.

हरियाणा के मुख़्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर साइकिल पर सवार होकर करनाल के प्रेम नगर में बने बूथ नंबर 174 पर मतदान करने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने लोगों से निष्पक्षता से और शांतिपूर्ण तरीके से वोट करने की अपील भी की.

Source: india

हरियाणा के पूर्व मुख़्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने रोहतक के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. कैथल से कांग्रेस प्रत्याशी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने पत्नी के साथ सेक्टर 20 में बने बूथ पर मतदान किया.

जबकि 'जननायक जनता पार्टी' के अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला मां नैना चौटाला और पत्नी के साथ ट्रैक्टर पर सवार होकर मतदान करने पहुंचे. उन्होंने सिरसा में बाल भवन में बने बूथ पर मतदान किया.

Source: varthabharati

सोनीपत की बरोदा विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी और पूर्व रेसलर योगेश्वर दत्त वोट डालने पहुंचे. इस दौरान योगेश्वर दत्त ने हरियाणा की जनता से शांतिपूर्वक तरीके से मतदान करने की अपील की.

चरखी दादरी हलके से भाजपा प्रत्याशी बबीता फोगाट ने परिवार के साथ बलाली गांव में बूथ नंबर 128 पर मतदान किया.

यूपी की 11 विधानसभा सीटों पर भी मतदान जारी है. सुबह 11 बजे तक 19.14 फ़ीसदी वोटिंग हुई थी.