जब भी बात ऑडियो कैसेट्स की होती है, 90s के बच्चों को उनका बचपन याद आ जाता है. डेक में ऑडियो कैसेट्स लगा कर अपने पसंदीदा गाने सुनना. घंटों बैठकर पेन और पेंसिल से कैसेट्स की रील ठीक करना. सोचिये अगर ऑडियो कैसेट्स न होते, तो हमें बचपन की इतनी यादें न मिलती. हमारी इन सारी ख़ुशियों का श्रेय ऑडियो कैसेट्स का आविष्कार करने वाले Lou Ottens को जाता है.  

Lou Ottens dies
Source: cnn

अफ़सोस जिस इंसान ने ऑडियो कैसेट्स बना कर हमें इतनी ख़ुशियां दी, वो अब हमारे बीच नहीं हैं.ऑडियो कैसेट्स का आविष्कार करने वाले Lou Ottens का 94 साल की उम्र में निधन हो गया. रिपोर्ट के मुताबिक, 1960 में Lou Ottens को Philips के प्रोडक्ट्स डेवलपमेंट डिपार्टमेंट का हेड बनाया गया था. इस दौरान उन्होंने टीम के साथ मिल कर ऑडियो कैसेट्स की खोज की थी.  

inventor of the cassette tape
Source: shacknews

कहा जाता है कि ऑडियो कैसेट्स को लेकर उन्होंने Philips और Sony के साथ एक डील की थी, जिसके बाद वो दुनियाभर में काफ़ी लोकप्रिय हो गये. ख़बर के मुताबिक, Ottens नीदरलैंड के रहने वाले थे और उन्होंने 1961 में पहला पोर्टेबल टेप रिकॉर्डर दुनिया के सामने रखा था. कहते हैं कि अब तक टेप रिकॉर्डर की एक मिलियन कॉपी बेची जा चुकी हैं.  

cassette tape
Source: wxxinews

1926 को BellingWolde में जन्में Ottens ने इंजीनियरिंग की थी. इसके बाद उन्होंने 1952 में बेल्जियम की एक फ़ैक्ट्री में काम करना शुरू कर दिया था. ये Ottens की मेहनत का ही नतीजा है, जो अब तक दुनियाभर में करीब 100 बिलियन ऑडियो कैसेट्स और 20 हज़ार करोड़ सीडी बेची जा चुकी हैं.  

Lou Ottens
Source: newscolony

हमारा बचपन ऑडियो कैसेट्स ठीक करते-करते गुज़रा, लेकिन फिर आज तक कम ही लोगों को पता होगा कि इसे बनाने का आईडिया किसका था. आज जब पता चला, तो लगता है कि हमें इनके बारे में पहले क्यों नहीं पता था. हमारे बचपन को ख़ूबसूरत और यादगार बनाने के लिये शुक्रिया Ottens. ज़िंदगीभर हम आपके शुक्रगुज़ार रहेंगे.