लोगों के बर्थडे सेलिब्रेशन तो आपने ख़ूब देखे होंगे, लेकिन जानवरों के जन्मदिन बहुत कम ही मनाए जाते हैं. केरल में ऐसे ही एक क्यूट बेबी एलीफ़ैंट का का स्पेशल बर्थडे मनाया गया. जन्मदिन मनाते हाथी के इस बच्चे की तस्वीरें आपके चेहरे पर पक्का स्माइल ले आएगी.

Baby elephant birthday
Source: youtube

इस बेबी हथिनी का नाम श्रीकुट्टी है. ये 1 साल की है. 8 नवंबर को पिछले साल इसे वन अधिकारियों ने जंगल से रेस्क्यू किया था. जब वो इन्हें मिली तो इसकी हालत बहुत नाज़ुक थी. इसके पिछले पैर में गहरी चोट आई थी और शरीर पर भी काफ़ी खरोंचें थीं. 

Baby elephant birthday
Source: youtube

श्रीकुट्टी के बचने के चांस 40 प्रतिशत थे. लेकिन केरल के कोट्टूर के Elephant Rehabilitation Centre के वेट्स(जानवरों के डॉक्टर) ने दिन-रात इसकी सेवा कर इसकी जान बचा ली. शुरुआत में इसे खाने के लिए ग्लूकोज़ और बच्चों को दिया जाने वाला स्पेशल बेबी फू़ड दिया जाता था. 

Baby elephant birthday
Source: youtube

एक तरह से रेस्क्यू सेंटर के डॉक्टर ने इसे नई ज़िंदगी दी है. श्रीकुट्टी के एक साल पूरा होने पर रेस्क्यू सेंटर के लोगों ने इसका जन्मदिन मनाने का प्लान बनाया था. इसके लिए रागी और चावल से बना स्पेशल केक भी मंगाया गया था.

Baby elephant birthday
Source: youtube

इस बर्थडे सेलिब्रेशन में 15 हाथी, महावत, रेस्क्यू सेंटर के कर्मचारी और स्टेट फ़ॉरेस्ट सेक्रेटरी भी मौजूद थे. इस मौक़े पर हथिनी ने उसे बचाने वाले डॉक्टर E. K. Eswara को आशीर्वाद भी दिया.