कोरोना महामारी के बीच नया साल ख़ुशियां लेकर आए हर कोई इसी उम्मीद में हैं. 2021 कैसा होगा इसके बारे में अभी से ही कुछ भी कहना थोड़ा मुश्किल काम है, लेकिन नए साल में कई iPhones और Android फ़ोन्स यूज़र्स WhatsApp नहीं चला पाएंगे, ये बात तय है.

Source: techradar

दरअसल, मैसेजिंग ऐप WhatsApp हर साल के अंत में पुराने और आउटडेटेड iOS और Android स्मार्टफ़ोन को सपोर्ट करना बंद कर देता है. ऐसे में इस साल भी WhatsApp कई पुराने iOS और Android स्मार्टफ़ोन को सपोर्ट करना बंद कर देगा. 

किन iPhones और Android में नहीं चलेगा WhatsApp?  

इस घोषणा के साथ ही iPhone4 तक के सभी मॉडल WhatsApp सपोर्ट खो देंगे. मतलब iPhone 4S, iPhone 5, iPhone 5S, iPhone 6, और iPhone 6S को कम से कम iOS 9 में अपग्रेड कराना होगा. वहीं Android फ़ोन्स की बात करें तो HTC Desire, LG Optimus Black, Motorola Droid Razr, और Samsung Galaxy S2 में नए साल से WhatsApp नहीं चलेगा. 

Source: thesslstore

बता दें कि 2021 से iOS 9 और Android 4.0.3 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले यूज़र्स अपने फ़ोन पर WhatsApp नहीं चला पाएंगे. WhatsApp चलाने के लिए आपके पास iPhone में कम से कम iOS 9 या लेटेस्ट वर्जन, जबकि Android स्मार्टफ़ोन में कम से कम Android 4.0.3 या लेटेस्ट वर्जन होना ज़रूरी है. 

WhatsApp चले इसके लिए क्या करना होगा?  

WhatsApp ने अपने सपोर्ट पेज पर यूजर्स से कहा गया है कि, वो जल्द से जल्द अपने फ़ोन के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम को एडवांस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम में अपग्रेड करा लें. अपग्रेड किए बिना पुराने iPhone और Android फ़ोन का इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स WhatsApp की सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे. 

Source: slashgear

हालांकि, जिन यूज़र्स के स्मार्टफ़ोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के अपडेट के साथ पैच मिला है, उनके फ़ोन्स में WhatsApp काम करेगा.