हम अक्सर ये भूल जाते हैं या अंदाज़ा नहीं लगा पाते कि हमारी छोटी सी मदद किसी के लिए कितनी बड़ी राहत बन सकती है. 

अब आप बेंगलुरु के अंकित वेंगुलरकर को ही देख लीजिए जिसकी एक छोटी सी मदद ने आज उनके घर में काम करने वाली सरोज दीदी को रुपये कमाने का एक और ज़रिया दे दिया है. इतना ही नहीं आज उनकी कुकिंग की तारीफ़ हर जगह की जा रही है.  

अंकित ने ट्विटर पर एक ट्विटर थ्रेड तैयार किया है. जिसमें उन्होंने बताया है कि किस तरह सरोज दीदी अपने खाना बनाने के शौक़ को एक छोटे से व्यापार में बदलना चाहती हैं.  

अंकित ने सरोज दीदी के बारे में बताते हुए लिखा, 

'सरोज दीदी पर एक थ्रेड. वह 47 की हैं. उनके 3 बच्चे हैं. वह और उनके पति मंगमनपालय में एक छोटा सा भोजनालय चलाते थे. जब उनके पति का निधन हो गया, उन्होंने अपने बच्चों की देखभाल के लिए व्यवसाय बंद कर दिया और लोगों के घरों में काम करना शुरू कर दिया. वो कन्नड़, हिंदी, इंग्लिश अच्छे से बोल लेती हैं.'  

सरोज दीदी के बारे में और जानकारी देते हुए वो आगे लिखते हैं,  

'सरोज दीदी अब लगभग एक साल से मेरे बेंगलुरु के घर में खाना बना रही हैं और सफ़ाई कर रही हैं. अत्यंत विश्वसनीय. हम खाने और बिल्लियों पर बॉन्ड करते हैं. 

वह पिछले कुछ हफ़्तों से घर पर बने खाने का कारोबार शुरू करना चाहती हैं. 
हमने आज से शुरुआत की है. 
वह खाना पकाने में बेहद प्रतिभाशाली और अनुभवी हैं.' 

उनकों अधिक रुपये कमाने के लिए मदद करते हुए अंकित अगले ट्वीट में लिखते हैं, 

'यदि आप बेंगलुरु में HSR लेआउट के पास रहते हैं और टिफ़िन सेवा या कोई स्वादिष्ट भोजन खाना चाहते हैं तो कृपया सरोज दीदी पर विचार करें. यह उन्हें अतिरिक्त रुपये कमाने में मदद करेगा और आपको कुछ अधिक स्वादिष्ट भोजन मिलेगा. 

आपके समर्थन और दया के लिए धन्यवाद.' 

सरोज दीदी एक तरफ़ अपने खाने पर ध्यान देती हैं तो दूसरी तरफ़ अंकित ऑर्डर, सेल और डिलीवरी इन सब चीज़ों का ध्यान रखते हैं..  

अंकित एक बार फिर सरोज दीदी के हाथ के बने स्पेशल मंगलौर क्रैब करी के बारे में ट्वीट कर लोगों को उसे आर्डर करने के लिए कहते हैं.  

'कौन स्वादिष्ट घर का बना हुआ मंगलौर क्रैब करी खाना पसंद करेगा? 

मैं अपनी कुक सरोज दीदी को एक फ़ूड व्यवसाय शुरू करने में मदद कर रहा हूं. आपका समर्थन बहुत मायने रखता है. एक पोर्शन के लिए ₹300. अगर आप बेंगलुरु में हैं और कुछ चाहते हैं तो मुझे DM करें.' 

अंकित दोबारा ट्वीट करके अपनी और सरोज दीदी की ख़ुशी ज़ाहिर करते हैं.  

'और हम ने कुछ ही समय में 2किलो मंगलोर क्रैब करी बेच दी है. आप सभी के रीट्वीट और प्रोत्साहन के लिए धन्यवाद. सरोज दीदी बहुत ख़ुश हैं. और उन सभी के लिए एक बड़ा धन्यवाद जिन्होंने ऑर्डर किया. आपको DM करेंगे. 

अपने भोजन का आनंद लें.'   

इसके साथ ही अंकित आख़िर में सरोज दीदी की मुस्कुराती तस्वीर के साथ एक ट्वीट करते हैं जिसमें वो अपने मंगलोर क्रैब करी को बेचे जाने के बाद की पहली पेमेंट लेती हैं.  


सरोज दीदी की या व्यवसाय इतना हिट हो गया की कुछ घंटों में वो वायरल हो गईं. सेलिब्रिटी शेफ़ विकास खन्ना से लेकर कई बड़े और आम लोगों ने उन्हें शुभकामनाएं दी.