हम सभी पब्लिक वॉशरूम, होटल्स और मॉल्स में ट्रायल रूम्स यूज़ करते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि कोई है, जो आप पर नज़र रख रहा है? आपके सबसे निजी पलों को कोई और भी है जो देख रहा है.

आज तकनीक बहुत ज़्यादा विकसित हो गई है. हर दिन कोई न कोई नया Gadget बाज़ार में आ जाता है. हमारी सहूलियत के लिए बने Gadgets हमारे लिए मुसीबत की वजह भी बन जाते हैं. वॉशरूम या ट्रायल रूम में बने Hooks भी आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकते हैं.

आम से दिखने वाले कपड़े या दूसरे सामान टांगने के लिए यूज़ किए जाने वाले Hooks जितने आम दिखते हैं, उतने होते नहीं. बहुत से गलत कारनामों को इनके ज़रिए अंजाम दिया जा सकता है.

डबल Hooks सुरक्षित नहीं होते, उनमें Spy-Cam फ़िट कर दिया जाता है. इन्हें आसानी से कहीं भी लगाया जा सकता है. घर से लेकर पब्लिक प्लेसेस तक, कहीं भी.

अगर आपको होटल रूम्स, पब्लिक वॉशरूम, ट्रायल रूम या कहीं भी Double Hook दिखे, तो तुरंत वहां से निकल जाएं और पुलिस को ख़बर दें. क्योंकि ऐसे Hook के अंदर एक कैमरा फ़िट किया रहता है. कोई भी आपकी रिकॉर्डिंग कर सकता है और आपको पता भी नहीं चलेगा.

कई औरतों की रिकॉर्डिंग ऐसे ही की गई. डबल Hook वाले कैमरे के साथ चार्जर और ट्रांसफ़र केबल Attached रहते हैं. रही बात Hook की, तो वो तो कहीं भी मिल जाएगा.

Hook के ऊपर जो छोटा-सा Hole रहता है, उससे आराम से वीडियो और ऑडियो रिकॉर्ड किया जा सकता है. इसी Hole से पहचाना जा सकता है कि Hook में कैमरा है या नहीं.

सबसे ख़तरनाक बात ये है कि इस तरह के कैमरे से कोई मीलों दूर बैठकर भी आराम से रिकॉर्डिगं कर सकता है. वायरलेस तकनीक से दीवारों के द्वारा आराम से किसी की भी आपत्तिजनक वीडियो बनाई जा सकती है.

कई बार ऐसे Hook कमरे में ऐसी जगह लगाए जाते हैं कि आपकी नज़र ही नहीं पड़ेगी. कभी-कभी कैमरे से एक रौशनी निकलती है, इससे आप कैमरे का पता लगा सकते हैं और समय रहते ही वहां से निकल सकते हैं.

ऐसे कैमरे वाले Hooks आसानी से खरीदे जा सकते हैं. आपकी सुरक्षा आपके अपने हाथों में ही है. जहां भी जाएं, ज़रा ध्यान से जाएं.