पिछले कुछ दिनों से देशभर में बिग बाज़ार (Big Bazaar) के सभी स्टोर्स पर ताला लगने से लोग परेशान हैं. भारत के मेट्रो शहरों से लेकर टीयर-2 और टीयर-3 शहरों तक में ग्रॉसरी से लेकर कपड़ों और अप्लाइंसेज की शॉपिंग के लिए बिग बाज़ार स्टोर (Big Bazaar Store) लोगों की पसंदीदा डेस्टिनेशन में से एक रहा है. लेकिन अब आम लोगों का ये ख़ास स्टोर हमेशा-हमेशा के लिए बंद होने जा रहा है. दरअसल, मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने बिग बाज़ार (Big Bazaar) को पूरी तरह से टेकओवर कर लिया है. अब कुछ दिनों बाद ‘बिग बाज़ार’ एक अलग नाम के साथ मार्किट में दिखाई देगा.

ये भी पढ़ें: आज़ादी से पुराना है हल्दीराम का इतिहास, जानिये छोटी सी दुकान कैसे बनी नंबर-1 स्नैक्स कंपनी

campaignindia

दरअसल, फ़्यूचर ग्रुप (Future Group) का ये पॉपुलर रिटेल चेन पिछले 2 साल से लगातार सुर्ख़ियों में बना हुआ है. अगस्त, 2020 में किशोर बियानी के नेतृत्व वाले फ़्यूचर ग्रुप (Future Group) ने अपने रिटेल और होलसेल बिज़नेस के साथ-साथ लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउस वर्टिकल्स की बिक्री के लिए रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) के साथ 24,713 करोड़ रुपये की डील का ऐलान किया था. लेकिन अमेज़न (Amazon) लगातार इस डील का विरोध करता आ रहा है.

bestmediainfo

बिग बाज़ार का इतिहास

बिग बाज़ार (Big Bazaar) फ़्यूचर ग्रुप (Future Group) का फ्लैगशिप ब्रांड है. लेकिन ऐसा नहीं है कि रातों-रात ये इतना बड़ा ब्रांड बन गया. इसकी शुरुआत की कहानी दशकों पुरानी है. सन 1987 में Manz Wear Private Limited नाम से कंपनी की शुरुआत हुई थी. सन 1991 में इसका नाम बदलकर Pantaloon Fashions (India) Limited कर दिया था. इसके बाद 1994 में Pantaloon Shoppe के नाम से देशभर में ‘एक्सक्लूसिव मेन्सवियर स्टोर’ की शुरुआत हुई. कंपनी ने देश में मल्टी-ब्रांड रिटेल स्टोर के ज़रिए ब्रांडेड कपड़ों की बिक्री शुरू की.

indianretailer

ऐसे हुई थी Big Bazar की शुरुआत 

साल 2001 में फ़्यूचर ग्रुप की Pantaloon Retail ने महज 22 दिनों के भीतर कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद में 3 बिग बाज़ार स्टोर्स (Big Bazaar Stores) की शुरुआत की. साल 2002 में फ़ूड बाज़ार सुपरमार्केट चेन की शुरुआत हुई. इसके बाद 2003 में ‘बिग बाज़ार’ ने नागपुर में स्टोर ओपन कर टीयर-2 शहरों में प्रवेश किया. जबकि साल 2007 में कंपनी ने कानपुर में अपने 50वें स्टोर की शुरुआत की थी. आज देश भर के 120 से अधिक शहरों और क़स्बों में लगभग 300+ स्टोर हैं.

udaipurian

इन वजहों से सुर्ख़ियों में रहा Big Bazaar

बिग बाज़ार (Big Bazaar) को आम लोगों का ख़ास स्टोर के तौर पर भी जाना जाता रहा है. आज से 20 साल पहले जब ‘बिग बाज़ार’ की शुरुआत हुई थी, तब स्टोर के बाहर लोगों की लंबी-लंबी लाइन ने इसे देश का सबसे बड़ा ‘रिटेल ब्रांड’ बना दिया था. इसके अलावा भी ‘बिग बाज़ार’ हमेशा से ही अपने लुभावने ऑफ़र्स की वजह से लोगों के बीच काफ़ी मशहूर रहा है. लेकिन ‘बिग बाज़ार’ की सबसे बड़ी ख़ासियत ये थी कि यहां पर लोगों को अच्छी क़्वालिटी के साथ काम दाम पर सामान मिल जाता था. लेकिन अब लोगों का ये मनपसंद स्टोर नये ब्रांड के साथ नज़र आएगा.

picxy

Big Bazaar अब होगा Smart Bazaar

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) अब ‘बिग बाज़ार (Big Bazaar) के लोकेशन पर अपने नए रिटेल स्टोर खोलने जा रही है. इन स्टोर्स का नाम स्मार्ट बाज़ार (Smart Bazaar) होगा. रिलायंस रिटेल की 950 जगहों पर ख़ुद के स्टोर्स खोलने की योजना है. कंपनी ने ये सभी लोकेशन ‘फ़्यूचर ग्रुप’ से अपने कंट्रोल में ली है. इनमें से क़रीब 100 लोकेशन पर कंपनी जल्द-से-जल्द स्मार्ट बाज़ार (Smart Bazaar) नाम से स्टोर खोलेगी.

retail4growth

बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज पहले से ही ‘रिलायंस रिटेल कंपनी’ के नाम से रिटेल सेक्टर में है. अंबानी की ये कंपनी ‘रिलायंस ट्रेंड्स’, ‘रिलायंस फ्रेश’ और ‘रिलायंस डिजिटल’ जैसे रिटेल स्टोर का परिचालन करती है. रिलायंस रिटेल ने पहले ‘बिग बाज़ार’ के स्टोर्स की लीज अपने नाम की, लेकिन ‘फ़्यूचर ग्रुप’ को ऑपरेट करने दिया. अब रिलायंस इस बात पर स्टोर्स का नियंत्रण अपने हाथों में ले रही है कि ‘फ़्यूचर ग्रुप’ इनका किराया नहीं दे पा रहा है.