बिहार (Bihar) का एक लड़का इन दिनों सोशल मीडिया पर हर जगह दिखाई दे रहा है. इसका एक वीडियो वायरल हो रहा है. क्या है इस वीडियो में आप देखिए पहले:

ये है बिहार का भविष्य जो शिक्षा के लिए अपने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से गुहार लगा रहा है. इस लड़के का नाम सोनू कुमार (Sonu Kumar) है. ये नालंदा के रहने वाले हैं. इनकी समस्या ये है कि इनके पिता की शराब पीने की लत के चलते ये पढ़ नहीं पा रहे हैं.

दो बार कर चुके हैं सीएम से मिलने की कोशिश

TV9

सरकारी स्कूल में पढ़ाई अच्छी होती नहीं और प्राइवेट स्कूल में पढ़ने के लिए इनके पास पैसे नहीं है. जो पैसा इनके पिता या सोनू कुमार कमाते हैं वो भी दारू पर उड़ा देते हैं इनके पिता. इससे परेशान होकर सोनू कुमार (Sonu Kumar) दो बार बिहार के सीएम नीतीश कुमार से मिलने की कोशिश की पहली बार में जब काम नहीं बना तो इन्होंने दूसरी बार प्रयास किया. इन्हें पता चला कि नीतीश कुमार अपनी दिवंगत पत्नी मंजू सिन्हा की पुण्यतिथि पर उनकी प्रतिमा पर हार चढ़ाने नालंदा के कल्याण विगहा आने वाले हैं.

सीएम नीतीश कुमार को सुनाई अपनी समस्या

vijaychowk

सोनू कुमार ने साइकिल उठाई और वो वहां पहुंच गए. यहां जब नीतीश कुमार जनता की समस्या को सुन रहे थे, तब सोनू ने भी अपनी समस्या उनके सामने रखी. उन्होंने कहा- ‘सर हम पढ़ना चाहते हैं, लेकिन हमारा परिवार हमें अच्छे स्कूल में पढ़ाने अक्षम है, पिता दही बेचकर जो पैसा कमाते हैं उसकी शराब पी जाते हैं, इसलिए हम सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं, जहां पढ़ाई ठीक से नहीं होती.’

सोनू कुमार की साफ़गोई और मासूमियत को देख हर कोई इस वीडियो को तेज़ी से सोशल मीडिया पर शेयर करने लगा. सोनू ने इस वीडियो में ये भी बताया कि उनके स्कूल के टीचर को इंग्लिश पढ़ तक नहीं पाते. सोनू की बात सुन सीएम ने उनका नाम पता नोट करवा कर उन्हें अच्छी शिक्षा देने का आश्वासन दिया है.

सोनू कुमार (Sonu Kumar) की मदद के लिए सामने आया बॉलीवुड

11 साल के सोनू कुमार पढ़ने में बहुत तेज़ हैं. वो हरनौत प्रखंड के गांव नीमा कोल के रहने वाले हैं, यहां वो 5वीं कक्षा तक के बच्चों ट्यूशन भी पढ़ाते हैं. इनका वीडियो देखने के बाद कई सरकारी संस्थाएं और सेलेब्स ने इनकी पढ़ाई का ख़र्च उठाने की बात कही है.   

एक्ट्रेस गौहर ख़ान ने ट्वीट कर सोनू कुमार के बारे में जानकारी मांगी. उन्होंने उसकी कॉन्टैक्ट डिटेल मांगी ताकि वो उसकी आर्थिक मदद कर सकें. उन्होंने ट्विटर पर लिखा- ‘कितना ब्राइट लड़का है. क्या मुझे इसकी कॉन्टैक्ट डिटेल मिल सकती है? मैं इसकी पढ़ाई का ख़र्च उठाना चाहती हूं. ये लड़का कमाल है. इसका एक विजन है, ये फ्यूचर है. प्लीज मदद करें.’

इनके अलावा सिंगर-म्यूज़िक डायरेक्टर विशाल ददलानी ने भी ट्वीट कर इनकी मदद करने की चाहत जताई है.   

उम्मीद है सोनू कुमार को अब पढ़ने-लिखने में कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन क्या ये काम सरकार को पहले ही नहीं कर लेना चाहिए था.?  आपकी क्या राय है? कमेंट करके बता सकते हैं.