ऑस्ट्रेलिया में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसकी मार सभी जीवों पर पड़ती दिखाई दे रही है. इंसान तो एसी, कूलर, पंखे आदि कि मदद से गर्मी से राहत पा रहा है, लेकिन वहां के जानवरों और पक्षियों का क्या? वो तो इस गर्मी को झेल नहीं पा रहे हैं. हालात इतने ख़राब हो गए हैं कि वहां पर पक्षी गर्मी की चपेट में आकर आसमान से गिरने लगे हैं.

दरअसल, इन दिनों ऑस्ट्रेलिया में पारा 50 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर चला गया है. इसकी वजह से जानवरों को ख़ासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. एक ट्विटर यूज़र ने इसकी एक भयावह तस्वीर शेयर की है. इसमें Cockatoos(एक प्रकार का पक्षी) का जोड़ा मरा पड़ा दिखाई दे रहा है.

इस तस्वीर को शेयर करते हुए इस शख़्स ने बताया है कि ये पक्षी लगातार गर्म होते मौसम में सर्वाइव नहीं कर पा रहे हैं. वहीं Native Wildlife Rescue नाम की एक संस्था ने भी बताया है कि उनकी टीम ऐसे पक्षियों को बचाने में जुटी हुई है, जो गर्मी को झेल नहीं पा रहे हैं. उन्होंने फ़ेसबुक पर एक पोस्ट के ज़रिये बताया है कि वो पिछले कुछ दिनों में सैंकड़ों पक्षियों को रेस्क्यू कर चुका है.

ऑस्ट्रेलिया में एक तरफ पक्षी गर्मी से मरे जा रहे हैं, तो दूसरी तरफ जंगलों में लगी आग में जंगली जानवर. ऑस्ट्रेलिया में जिस तरह की परिस्थितियां हैं, उन्हें देखते हुए ये कहना ग़लत न होगा कि वहां का पारिस्थितिकी तंत्र गड़बड़ाने वाला है. वहां की सरकार को इससे निपटने के लिए जल्द से जल्द कोई एक्शन लेना चाहिए.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.