लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे बेहद शानदार रहे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत पाने में क़ामयाब रही. मोदी लहर के आगे कांग्रेस, सपा-बसपा, आरजेडी, आप और लेफ़्ट पार्टियां मुंह ताकते रह गयीं.

Source: zeenews

विपक्ष के बड़े-बड़े दिग्गज मोदी लहर के सामने टिक नहीं पाए लेकिन मोदी लहर के बावजूद बीजेपी के कुछ बड़े चेहरों को भी हार का सामना करना पड़ा. ओडिशा की हाई-प्रोफ़ाइल सीट पुरी से बीजेपी के स्टार प्रवक्ता संबित पात्रा 11 हज़ार से अधिक वोटों से हार गए हैं. इस सीट से बीजेडी के पिनाकी मिसरा ने जीत दर्ज की है. पिनाकी वर्तमान में पुरी से सांसद भी हैं.

Source: theweek

संबित पात्रा बीजेपी के फ़ायरब्रैंड प्रवक्ता माने जाते हैं. उन्होंने इस हाई-प्रोफ़ाइल सीट पर पिनाकी को कड़ी टक्कर दी. मतगणना के दौरान एक समय ऐसा भी था जब संबित आगे चल रहे थे, लेकिन शाम होते-होते वो पिनाकी से पिछड़ गए और 11713 वोटों से हार गए.

Source: odishabytes

बीजेडी के पिनाकी मिसरा को कुल 538321 वोट मिले, जबकि संबित पात्रा को 526607 वोट मिले. इस दौरान पिनाकी का वोट शेयर 47.4 फ़ीसदी रहा, जबकि संबित पात्रा का वोट शेयर 46.37 फ़ीसदी. धार्मिक नगरी पुरी सीट पर आख़िर तक चली दिलचस्प लड़ाई में वोटों का अंतर ज़्यादा नहीं रहा.

Source: huffingtonpost

हाई-प्रोफाइल पुरी सीट जीतने के साथ ही बीजेडी ने राज्य की कुल 21 सीटों में से 13 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं बीजेपी को यहां 8 सीटें मिली, जबकि कांग्रेस यहां खाता भी नहीं खोल पायी.

Source: fakingnews

बीजेपी उम्मीदवार संबित पात्रा ने पुरी लोकसभा सीट पर जमकर प्रचार-प्रसार किया था. इस दौरान वो अपने अनोखे अंदाज़ के कारण भी चर्चा में रहे. जो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. संबित ने प्रचार के दौरान धोती-कुर्ते के साथ ओड़िया गमछा ओढ़कर और सिर पर चंदन का टीका लगाकर एक ग़रीब परिवार के लोगों को अपने हाथों से भोजन कराया था.

Source: wefornews

ओडिशा बीजेडी का गढ़ माना जाता है लेकिन बीजेपी के लिए यहां सबसे ख़ास बात ये रही कि इस बार उनका वोट शेयर 38.28 फ़ीसदी रहा, जो बीजेडी के वोट शेयर से सिर्फ़ 4.56 फ़ीसदी कम है.