वैज्ञानिकों ने Black Hole की तस्वीर जारी की है. इसी के साथ पृथ्वी के वैज्ञानिकों ने अलग कीर्तिमान स्थापित कर दिया है.


BBC की रिपोर्ट के अनुसार, ये Blcak Hole पृथ्वी से 500 Million Trillion किलोमीटर दूर है और इसकी तस्वीर दुनियाभर में अलग-अलग जगह लगे 8 Telescope ने खींची है.

रिपोर्ट के मुताबिक, ये Black Hole 40 Billion किलोमीटर में फैला है और पृथ्वी से 3 Million गुना बड़ा है.

नीदरलैंड के Radbourd University के प्रोफ़ेसर Heino Falcke ने इस Experiment का आईडिया दिया था. Prof Heino के अनुसार, ये Black Hole Galaxy M87 में पाया गया है.


प्रोफ़ेसर के शब्दों में,

जो हम देख रहे हैं वो हमारे पूरे सोलर सिस्टम से बड़ा है. उसका Mass सूर्य के Mass से 6.5 Billion गुना ज़्यादा है. ये सबसे बड़े Black Holes में से एक है.

Black Hole की तस्वीर आग के गोले जैसी दिख रही है. ये आग का गोला Superheated Gas Falling की वजह से दिख रहा है. ये रौशनी करोड़ों तारों की रौशनी से ज़्यादा है इसीलिए इसे पृथ्वी से देखा जा सका.


बीच में काले रंग का जो केन्द्र नज़र आ रहा है, उसी से Gas Black Hole में प्रवेश कर रही है.

Black Hole की पहली तस्वीर खींचना अगर मुमकिन हो सका, तो उसका श्रेय जाता है Katie Bouman को. Katie ने एक Algorithm विकसित किया, जिससे Imaging Methods में मदद मिली. Katie और कई लोगों के Algorithm को मिला कर शोधार्थियों ने तस्वीर निकालने के लिए 3 Scripted Code Pipelines बनाए.

Source: Time

University College London के Dr Ziri Younsi के शब्दों में,

ये तस्वीर Theoretical Physicists, Hollywood Directors की कल्पना से काफ़ी मिलती-जुलती है. ये कितना अद्भुत है कि हमारी कल्पना से हक़ीक़त कितनी मिलती-जुलती है. लगता है Einstein एक बार फिर सही साबित हुए हैं.

पहली तस्वीर से वैज्ञानिकों को शोधकार्य में सहायता मिलेगी.