इंसान शायद ही '2020' को कभी भूल पायेगा. इसका जितना भी ज़िक्र किया जाए वो कम है. इस साल हम जो सपने में भी नहीं देखना चाहते थे हमने वो भी देखा है. ये साल 'कोरोना वायरस' की वजह से ही नहीं, बल्कि कई अन्य चीज़ों के लिए भी अनोखा रहा.

Source: indiatoday

2020 में कुछ ऐसा भी हुआ या देखने को मिला जो इंसानों को इससे पहले कभी देखें को नहीं मिला था. इस साल हमें 7 विलुप्त होते जानवरों की तस्वीरें भी देखने को मिली जो काफ़ी वायरल हुई.

1- Black Panther 

इस साल जुलाई महीने में कर्नाटक के काबिनी जंगलों में घूमते हुए इस दुर्लभ 'ब्लैक पैंथर' की तस्वीरें ख़ूब वायरल हुईं थी. ये तस्वीरें वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र शाज़ जंग ने क्लिक की थीं.

2- Yellow Turtle 

इस साल जुलाई में ओडिशा के बालासोर ज़िले में इस 'Yellow Turtle' को पहली बार देखा गया था. इसके 2 महीने बाद एक Yellow Turtle पश्चिम बंगाल के बर्दवान के एक तालाब में भी देखने को मिला था.

3- White Turtle 

इस साल अक्टूबर महीने में अमेरिका के 'साउथ कैरोलिना बीच' पर ये दुर्लभ 'ल्यूसिस्टिक बेबी टर्टल' देखा गया था. ये साइज़ में बेहद छोटे होते हैं.

4- Red Coral Kukri Snake 

इस जून में उत्तर प्रदेश के 'दुधवा नेशनल पार्क' में एक ये 'रेड कोरल कुकरी स्नेक' देखने को मिला था. वन्यजीव संरक्षण टीम 'वाइल्डलेन' ने इस सांप की एक तस्वीर ट्विटर पर शेयर की थी, जो काफ़ी वायरल हो हुई. 

Source: indiatoday

5- Barbary Lion Cubs 

इस साल जुलाई महीने में चेक गणराज्य के 'Dvur Kralove Park' में '3 बर्बरी लॉयन कब्स' का जन्म हुआ था. सितंबर में एसोसिएटेड प्रेस में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया था कि 1960 के दशक में शेर की ये प्रजाति विलुप्त हो गयी थी.

Source: indiatoday

6- Russell's Viper 

इस साल अगस्त महीने में महाराष्ट्र में एक दुर्लभ दो-मुंहा 'सेल वाइपर' देखने को मिला था. ये सांप दिखने में बेहद छोटा होता है, लेकिन अन्य सांपों की तुलना में बेहद ज़हरीला होता है.

7- Wolf Snake With 2 Heads 

इस साल मई महीने में ओडिशा के 'ढेंकिकोटे फ़ॉरेस्ट रेंज' में स्थित एक घर से दो सिर वाले एक दुर्लभ 'वूल्फ़ स्नेक' को रेस्क्यू किया गया था. ये सांप भारत के अलावा पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका में पाए जाते हैं. 

इनमें से कौन सी वायरल तस्वीर आपको सबसे अच्छी लगी?