दिल्ली के लुटियंस ज़ोन इलाके की डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम रोड पर स्थित इज़रायली दूतावास के पास शुक्रवार शाम बम धमाके ने सनसनी फैला दी. धमाके में कोई घायल नहीं हुआ, लेकिन आसपास खड़ी गाड़ियों के शीशे टूट गए. वारदात को भारत-इज़रायल कूटनीतिक रिश्तों की 29वीं सालगिराह पर अंजाम दिया गया है. 

Source: indianexpress

बताया जा रहा है कि ये कम क्षमता वाला बम था और इसका मकसद लोगों में दहशत फैलाना था. पुलिस के मुताबिक, बम सड़क के डिवाइडर पर एक फूलदान में लगाया गया था. धमाके के कारणों की जांच शुरू हो गई है और एनआईए की टीम भी मामले की जांच में जुटी है. हालांकि, पुलिस ने इस घटना के पीछे किसी आंतकी संगठन होने की बात फ़िलहाल स्वीकार नहीं की है. 

इस बीच, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इज़रायल के विदेश मंत्री से बात की है. भारतीय विदेश मंत्री ने घटना को गंभीरता से लेते हुए दूतावास और इज़रायली राजनयिकों की सुरक्षा का आश्वासन दिया है. 

Source: financialexpress

घटनास्थल से मिला लिफ़ाफ़ा, ईरान कनेक्शन की होने की आशंका

सूत्रों के अनुसार, विस्फ़ोट स्थल से एक लिफ़ाफ़ा भी बरामद हुआ है जिस पर इज़राइली दूतावास का पता लिखा है. नोट में 2020 में मारे गए कासिम सुलेमानी और ईरान के वरिष्ठ न्यूक्लियर वैज्ञानिक मोहसिन फख़रीजादेह का भी जिक्र है.

कासिम सुलेमानी ईरान का सबसे शक्तिशाली सैन्य कमांडर और खुफ़िया प्रमुख मेजर जनरल था और इस्लामिक रेवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स या कुर्द्स फोर्स की अध्यक्षता भी कर रहा था. जनवरी 2020 में अमेरिका ने सुलेमानी को एक ड्रोन हमले में मार गिराया था. वहीं, ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फख़रीजादेह की नवंबर में हत्या कर दी गई थी. ईरान का मानना है कि इन्हें इज़राइल द्वारा एक रिमोट-कंट्रोल हथियार का उपयोग करके मारा गया था.

अमित शाह ने बंगाल दौरा किया रद्द

Source: economictimes

दिल्ली में धमाके के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने उच्च स्तरीय बैठक की. इस बैठक में खुफ़िया एजेंसियों के अधिकारी भी मौजूद थे. वहीं, दिल्ली में किसानों द्वारा जारी प्रदर्शन और शुक्रवार शाम हुए धमाके के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को होने वाला अपना बंगाल दौरा रद्द कर दिया है. 

बता दें, इस घटना के बाद सुरक्षा एजेंसिया सतर्क हो गई हैं. दिल्ली में घटनास्थल के आसपास के सीसीटीवी फ़ुटेज भी खंगाले जा रहे हैं. वहीं, पूरे उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. प्रदेश के सभी जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. अयोध्या पर ख़ास तौर पर ध्यान रखा जा रहा है. इससे पहले मुंबई में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है.