Source: YouTube

ब्लू व्हेल का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जो शायद सुनने में अच्छ न लगे लेकिन देखने में मज़ेदार है. एक ब्लू व्हेल समुद्र में पूप करते रिकॉर्ड की गई, व्हेल आगे की ओर तैरते जा रही थी और उसके पीछे चमकीले पीले रंग की धारी बनती जा रही थी. Panorama Photographer Ian Wiese ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में Level Picquet में इस वीडियो को रिकॉर्ड किया है. 

Ian Wiese व्हेल मॉनिटरिंग वर्कफ़ॉर्स का हिस्सा हैं. वो व्हेल की गतिविधियों पर नज़र रखते हैं. उन्होंने नोटिस किया कि एक व्हेल 2 किलोमीटर बाहर आ गई है, उन्होंने उसे रिकॉर्ड करना शुरू कर दिया. तभी उसके पीछे पीले रंग की चमकीली धारी बनी. 

Every Day Mail से हुई बातचीत में Ian ने बताया कि इससे पहले भी कई मौके पर उन्होंने ब्लू व्हेल को पूप करते रिकॉर्ड किया था, जो की 'गुलाबी-लाल रंग' की होती है. चमकीले पीले रंग का होने का मतलब होता है, व्हेल ने 24 घंटे पहले की खाना खाया था. 

ब्लू व्हेल को पर्थ में रिकॉर्ड किया गया. लेकिन वो इंडोनेशिया से से तैरते हुए आई थी और वहां उसने Krill खाया होगा, ये एक किस्म के समुद्री जीव होते हैं.

West Australian Centre For Whale Analysis में कार्यरत Curt Jenner ने बताया कि आमतौर पर एक ब्लू व्हेल 200 लीटर तक पूप करती है. उनके पूप समुद्री जीवन के लिए बेहद ज़रूरी होते हैं. ये छोटे मछलियों के लिए खाने के काम आते हैं और इसके अलावा समुद्र में पाए जाए वाले सभी प्रकार के Algae के लिए ज़रूरी हैं, जिनके ऊपर पूरी समुद्री जीवन निर्भर करती है.