ओडिशा में आये चक्रवाती तूफ़ान 'फणी' के चलते अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि सैंकड़ों घायल बताये जा रहे हैं. इस तूफ़ान के चलते बेघर हुए पीड़ितों की सहायता के लिए देशभर से मदद के हाथ भी उठने शुरू हो गए हैं.

Source: jagran.com

इस मामले में सबसे आगे रहे बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार. अक्षय ने तूफ़ान पीड़ितों के लिए सीएम राहत कोष में 1 करोड़ रुपए दान किए हैं.

Source: indianexpress

अक्षय कुमार ने इससे पहले इसी साल चेन्नई में भयंकर बाढ़ के दौरान भी 1 करोड़ रुपए दान किए थे. जबकि पुलवामा हमले में शहीद हुए जीत राम गुर्जर की पत्नी सुदंरी देवी की भी अक्षय ने 15 लाख रुपए की आर्थिक मदद की थी.

केंद्र सरकार का 1000 करोड़ रुपये का ऐलान

Source: rediff.com

बीते सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हालात का जायज़ा लेने भुवनेश्वर पहुंचे थे. इस दौरान मोदी ने ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक के नेतृत्व की तारीफ़ की थी. पीएम मोदी ने हवाई सर्वेक्षण से नुकसान का आंकलन कर तूफ़ान पीड़ितों की मदद के लिए 1000 करोड़ रुपये की तत्काल मदद का ऐलान किया था.

Source: ndtv.com

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को बड़ा ऐलान करते हुए अपनी 1 साल की सैलरी तूफ़ान पीड़ितों के पुनर्वास के लिए 'मुख्यमंत्री राहत कोष' में दान कर दी.

Source: indiatvnews

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने भी तूफ़ान पीड़ितों की मदद के लिए 11 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की है.

Source: newsnation

'एयर इंडिया' भी ओडिशा के तूफ़ान पीड़ितों के लिए आगे आया है. 'एयर इंडिया ने घोषणा की है कि अगर कोई भी एनजीओ, सिविल सोसायटी या संगठन आदि तूफ़ान प्रभावित इलाके में राहत सामग्री भेजना चाहता है, तो एयरलाइंस उसे मुफ़्त में पहुंचाने में मदद करेगी. इसके लिए संबंधित व्यक्ति अथवा संस्था को दिल्ली स्थित ओडिशा के रेजिडेंट कमिश्नर ऑफ़िस से संपर्क करना होगा. एयर इंडिया ने तूफ़ान से पीड़ित लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाने और प्रभावित इलाकों से निकालने के लिए अतिरिक्त विमानों की व्यवस्था भी की है.

Source: worldvision

मुंबई में रहने वाले ओड़िया समुदाय के लोगों ने भी करीब 8 लाख रुपये इकट्ठे कर ओडिशा 'मुख्यमंत्री राहत कोष' में दान किये हैं.

Source: goodnet

तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा ने भी ओडिशा तूफ़ान पीड़ितों के लिए 'मुख्यमंत्री राहत कोष' में 10 लाख रुपये दान किये हैं.

बॉलीवुड स्टार राजकुमार राव ने ट्वीट के ज़रिये अपील की है कि ज़्यादा से ज़्यादा लोग तूफ़ान पीड़ितों की मदद करें.