हमारी पीढ़ी के बच्चे बड़े शरीफ़ थे, पापा की जेब से दस का नोट चुरा कर ही सप्ताह भर के लिए ख़ुश हो जाते थे. थोड़ी बहुत कमी मेहमानों द्वारा दिए गए पैसों से पूरी हो जाती थी. लखनऊ शहर में चौथी में पढ़ने वाला एक बच्चा, अपने पापा के अकाउंट को Paytm से लिंक कर 35 हज़ार उड़ा गया.

Paytm logo
Source: Trak.In

बच्चे को ऑनलाइन वीडियो गेम खेलने की लत थी, बहुत से ऐसे गेम भी होते हैं, जिसमें पैसों की ज़रूरत पड़ती है. बच्चे ने पापा के फ़ोन में Paytm डाउनलोड कर उसे बैंक अकाउंट से जोड़ दिया. जब पैसों की ज़रूरत पड़ती Paytm अकाउंट में पैसे डाल देता और मज़े से गेम खेलता.

शुरुआत में बच्चा छोटी रकम का इस्तेमाल करता था, धीरे-धीरे हौसले के साथ ख़र्च भी बढ़ता गया. पिता जी को भनक लग गई. वो पहुंच गए थाने. जांच में पता चला कि पैसे उनके फ़ोन से ही ख़र्च हुए हैं. पुलिस और पिता जी दोनों स्तब्ध थे. बच्चे पर शक़ गया.

पुलिस ने बच्चे से थोड़ी पूछताछ की, सारी हक़ीकत सामने आ गई. बच्चे ने बताया कि वह ये काम दिसंबर 2018 से ही करता आ रहा था. हज़रतगंज थाने के पुलिस अधिकारी ने बच्चे को समझाबुझा कर पिता के साथ घर भेज दिया. आगे की बात पुष्टी नहीं कर रहा लेकिन घर पहुंच कर बच्चे की तबीयत से धुनाई हुई होगी.