पिछले महीने एप्पल ने अपना नया आईफ़ोन  iPhone 12 लॉन्च किया था. तब इसकी क़ीमत देखने के बाद लोग कहने लगे थे कि इसे ख़रीदने के लिए बैंक में डाका डालना होगा या फिर अपनी एक किडनी बेचनी होगी. मगर ये लोगों ने मज़ाक में कहा था. लेकिन आज से 9 साल पहले चीन के एक युवक ने आईफ़ोन 4 ख़रीदने के लिए सच में अपनी किडनी बेच डाली थी. आज वो बिस्तर पर पड़ा ज़िंदगी और मौत से लड़ रहा है.

2011 में चीन के Hunan शहर के रहने वाले Wang Shangku ने आईफ़ोन की चाहत में अपनी किडनी ब्लैक मार्केट में बेच डाली थी. उन्होंने सोशल मीडिया के ज़रिये मानव अंग तस्करों से संपर्क किया था. 

bgr

इसके बाद Wang ने अपनी एक किडनी 4500 डॉलर में बेच दी थी. इसके लिए उन्होंने एक अवैध सर्जरी करवाई थी. किडनी बेचने के बाद जो पैसे उन्हें मिले थे उससे Wang ने आईफ़ोन 4 और आईपैड 2 ख़रीदा था. 

smalljoys

सर्ज़री ठीक से न होने के कारण उनके शरीर में इंफ़ेक्शन फैल गया और उनकी दूसरी किडनी भी ख़राब हो गई. बीमार होने पर Wang की मां को उन पर शक़ हुआ, तब उसने सारी बात उन्हें बताई थी.

news au

तब से लेकर अब तक Wang बिस्तर पर पड़े हैं. उन्हें हर रोज़ ख़ून को फ़िल्टर करवाने के लिए डायलिसिस करवाना पड़ता है. इस बात का पता चलने के बाद उसकी मां ने पुलिस में केस दर्ज करवाया था.

फिर 2012 में अंगों की अवैध तस्करी के इस मामले में कुल 9 लोगों को जेल भेजा गया था. इनमें 5 सर्ज़न भी शामिल थे. उन्हें तो सज़ा मिल गई लेकिन बेचारे Wang का जीवन नरक बन गया. सच में ये आईफ़ोन इस युवक को काफ़ी मंहगा पड़ गया.