National Aids Control Organization के अनुसार, हर साल 20 लाख ट्रक ड्राइवर्स सेक्स वर्कर्स के पास जाते हैं, उनमें से मात्र 11.4% ड्राइवर ही कॉन्डम का इस्तेमाल करते हैं. इसकी वजह से आज भारत में 16% ट्रक ड्राइवर यौन रोग से ग्रस्त हैं.

16% एक बड़ा हिस्सा है, जागरुकता की कमी यौन संक्रमण का मुख्य कारण है. अगर इन ट्रक ड्राइवरों को निरोध के बारे में भी ठीक-ठाक जानकारी होती, तो शायद वो यौन बिमारियों के चपेट में न होते.

Source: News18.com

देश की सबसे बड़ी ट्रक निर्माता कंपनी Tata Motors ने इस समस्या को ध्यान में रखते हुए योजना बनाई कि कैसे भारतीय ट्रक ड्राइवरों तक कॉन्डम पहुंचाई जाए, ये साल 2016 की बात है.

ड्राइवरों का पढ़ा लिखा न होना भी एक समस्या थी, ऊपर से इन तक किसी भी मीडिया की पहुंच नहीं थी. अख़बार, टीवी, इंटरनेट, होर्डिंग्स बड़े स्तर पर कारगार साबित नहीं हुए थे, ड्राइवर इन माध्यमों से जुड़ नहीं पाता था.

Source: WPP

जिस एजेंसी को ये काम सौंपा गया, वो एक शानदार तरीकब ले कर आई. सरकार के आदेश अनुसार, सभी ट्रकों के पीछे यातायात नियमों के तहत Use Dipper At Night लिखा होना अनिवार्य होता है. देश के सभी ट्रक वाले इस वाक्य से वाक़िफ़ हैं. एजेंसी ने इसे ही अपना ब्रह्मास्त्र बनाया और इसके इर्द-गिर्द एक कैंपेन तैयार किया। ट्रक ड्राइवरों के लिए जिस कॉन्डम का तैयार किया गया उसका नाम 'Dipper' रखा गया, ताकि वो इसके कैंपने से आसानी से जुड़ सके.

Source: Wall Street Journal

इसके लिए टैग लाइन बनाने की ज़रूरत भी नहीं पड़ी. इसकी टैग लाइन पहले से ही थी , 'Use Dipper At Night'. इसकी पैकेजिंग भी ऐसी रखी गई, जैसे भारतीय ट्रकों पर पेंटिंग्स बनी होती हैं. कॉन्डम के प्रचार-प्रसार के लिए नाम मात्र का ख़र्चा हुआ, ड्राइवर दिन-रात 'Use Dipper At Night' देखने के आदी थे.

टाटा ने पंजाब, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्रा में जगह-जगह कुशी क्लिनिक की स्थापना की, जहां ये कॉन्डम उपलब्ध थे. साथ ही साथ पेट्रोल पंप और ट्रकों के सर्विस सेंटर्स के पास इन्हें बांटा गया. अप्रैल 2016 में 30 दिन के भीतर 45,000 कॉन्डम बिक गए.

Source: News18.com

महाराष्ट्र के वाशी में इस अभियान का कॉर्डिनेश्न करने वाले बिरेंद्र दूबे ने कहा, 'प्रतिक्रिया बहुत अच्छी रही. सामान्यत: ट्रक ड्राइवर कॉन्डम ख़रीदने में शर्माते हैं. सब कुछ उनके फ़ेवर में है, क़ीमत, डिज़ाइन, गुणवत्ता और सबसे महत्वपूर्ण 'संदेश'.'

इस कैंपने को बनाने वाली एजेंसी Rediffusion Y&R को इसके लिए कई पुरस्कार मिले. आगे से आप भी जब Use Dipper At Night कहीं लिखा पढ़ेंगे, तो इसका दूसरा अर्थ भी समझेंगे.