भारत के PhD स्कॉलर रवि प्रकाश ने 25,000 अमेरिकी डॉलर की धनराशी वाली BRICS Young Innovator Prize जीता है, प्रथम पुरस्कार के लिए रवि के उस Milk Chilling Unit को चुना गया जिससे छोटे ग्रामिण किसान सस्ते दर में उपयोग कर सकते हैं.

Source: India Today

रवि प्रकाश ने ICAR- National Dairy Research Institute(NDRI) से अपनी PhD की पढ़ाई की, वो उस 21 सदस्यों वाले दल का हिस्सा थे, जिसे Department Of Science And Technology ने चौथे BRICS-Young Scientist Forum(YSF), 2019 के लिए ब्राज़ील भेजा था.

Department Of Sciecne And Technology ने फ़ेसबुक पोस्ट कर के सूचना दी की भारत को इस प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त हुआ है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि ग्रामीण किसानों के लिए किफ़ायती Milk Chilling Unit तैयार करने के लिए PhD स्कॉलर रवि प्रकाश को प्रथम पुरस्कार मिला है.

Nano Fluid Based Phase Change Material तकनीक पर आधारित यह मशीन दूध निकालने के तुरंत बाद ही कच्चे दूध के तापमान को 37 डिग्री सेलसियस से 7 डिग्री सेलसियस तक सिर्फ़ 30 मिनट के भीतर पहुंचा देगी.

रवि प्रकाश बिहार के रहने वाले हैं और उन्होंने अपनी मशीन किसानों को ध्यान में रख कर बनाई है. इस तकनीक का ग्रामीण समाज और उसकी अर्थस्वस्था पर बड़ा असर पड़ेगा.