भारत सरकार ने जनवरी 2021 में 'गणतंत्र दिवस समारोह' के लिए मुख्य अतिथि के रूप में ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन को आमंत्रित किया है.

राजनयिक सूत्रों के मुताबिक़, लंदन से इस पर फैसला आने का इंतज़ार है. वहीं भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) की ओर से भी फिलहाल इसपर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

Source: apnews

पीएम नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन के बीच 27 नवंबर को टेलीफ़ोन पर बात हुई थी. इस बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने बोरिस जॉनसन को जनवरी 2021 में गणतंत्र दिवस समारोह में आने का न्योता दिया था. हालांकि, इस पर ब्रिटिश उच्चायोग की कोई पुष्टि नहीं हुई है.

Source: amarujala

न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बातचीत में ब्रिटिश हाईकमीशन के प्रवक्ता ने कहा है कि, हम अभी इसे लेकर पुष्टि नहीं कर सकते, लेकिन ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत आने के इच्छुक ज़रूर हैं.

Source: abplive

बता दें कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पहले भी भारत आने की इच्छा जता चुके हैं और कई बार भारतीय संस्कृति की तारीफ़ भी कर चुके हैं. जब जॉनसन को कोरोना हुआ था तो प्रधानमंत्री मोदी ने फ़ोन पर उनका हालचाल जाना था.

Source: newstatesman

भारत और ब्रिटेन कोरोना के ख़िलाफ़ मज़बूती से लड़ रहे हैं. इस बीच ब्रिटेन ने 'Pfizer-BioNTechs' को कोरोना वैक्सीन के तौर पर मंज़ूरी दे दी है. भारत में भी जल्द ही इसकी मंज़ूरी के आसार हैं.