कोरोना से बचने के लिए दुनियाभर के लोग तरह-तरह के तरीक़े अपना रहे हैं. इस बीच ब्रिटेन के एक कोर्निश 'बार' ने तो हद ही कर दी है. इस 'बार' के मालिक ने सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए एक ऐसी तरक़ीब अपनाई है, जिससे लोग ख़ुद ब ख़ुद समझदारी दिखाने लगेंगे.

Source: bbc

इंग्लैंड के सेंट जस्ट गांव के 'Star Inn' पब के मालिक ने बार के सामने एक बिजली की बाड़ लगाई है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के दिशानिर्देशों का पालन किया जा सके. शराबियों को बार काउंटर से दूर रखने के लिए बार मालिक ने Electric Fences का सहारा लिया है.

Source: bbc

दरअसल, 'Star Inn' पब के मालिक जॉनी मैकफैडेन ने हर थोड़ी समय बाद बार काउंटर पर धमक पड़ने वाले शराबियों को दूर रखने और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए काउंटर के पास Electric Fence लगाई हैं.

इस दौरान जॉनी मैकफैडेन का कहना था कि, अगर मैं उस जगह पर 'इलेक्ट्रिक फेंसेस' की जगह रस्सी का सहारा लेता तो मुझे नहीं लगता कि इस दौरान लोग सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते. इसलिए मुझे ये तरीक़ा अपनाना पड़ा, जो कारगर साबित हो रहा है.

Source: bbc
मैं एक बहुत छोटा पब चलाता हूं. इस दौरान पब में आने वाले अधिकतर लोग बैठ कर शराब पीते हैं. कम जगह होने की वजह से लोग एक दूसरे से सटकर बैठते हैं. इस दौरान कई लोग हर 5 मिनट बाद काउंटर के पास भी आने लगते हैं. इन लोगों को रोकने के लिए ही मुझे Electric Fences का सहारा लेना पड़ा.  
Source: bbc

मैकफैडेन आगे कहते हैं कि, कॉर्नवॉल के स्थानीय ग्रामीण जानवरों से फ़सल बचाने के लिए Electric Fence का इस्तेमाल करते हैं. यहां पर इसे कानूनी मान्यता प्राप्त है. कुछ लोग भेड़-बकरियों की तरह होते हैं. ऐसे लोगों को दूर रखने के लिए ये एक नायाब तरीक़ा है.

Source: news18

बता दें कि 4 जुलाई से इंग्लैंड में पब और रेस्ट्रो-बार फिर से खोलने की अनुमति दे दी गई थी. इस दौरान सरकार ने सभी पब मालिकों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के साथ ही मिनिमम स्टाफ़ और पब में आने वाले लोगों के समय पर पाबंदी लगाने के आदेश दिए भी हैं.