दुनिया के सबसे अमीर राजघरानों में से एक ब्रिटिश राजघराने की चर्चा पूरी दुनिया में होती है. इनकी शानो-शौक़त के क़िस्से भी पूरी दुनिया में मशहूर हैं. आपको जानकर ये हैरानी होगी कि यहां काम करने वाले घरेलू सहयाकों की सैलरी भी लाखों में होती है. यही वजह है कि ब्रिटिश राजघराने में नौकरी करने के लिए लोग तरसते हैं, लेकिन अब लोगों का ये सपना पूरा होने जा रहा है.

Source: gqindia

दरअसल, ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को अपने निवास स्थान 'Windsor Castle' के लिए हाउसकीपिंग असिस्टेंट की ज़रूरत है. इस नौकरी के लिए सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट को 18.5 लाख रुपये महीने की सैलरी मिलेगी. इसके अलावा भी उसे कई अन्य सुविधाएं मिलेंगी. 

Source: royal

बता दें कि ब्रिटिश राजघराने ने ये वैकेंसी अपनी आधिकारिक वेबसाइट के ज़रिए निकाली है. इसके मुताबिक़, इस काम की ज़िम्मेदारी लेने वाले हाउसकीपिंग असिस्टेंट को 'Windsor Castle' के अलावा Buckingham Palace, Balmoral Castle और Sandringham House में भी काम करने का मौक़ा मिलेगा.

Source: telegraph

क्या होंगी योग्यताएं? 

इस जॉब के लिए कैंडिडेट को मैथ्स और अंग्रेज़ी का ज्ञान होना चाहिए. इसके साथ ही उसे हॉस्पिटलिटी का अनुभव भी होना चाहिए. चयनित उम्मीदवार को महल में ही रहना होगा. इस दौरान हाउसकीपिंग असिस्टेंट को ऑन-द-जॉब और ऑफ़-द-जॉब ट्रेनिंग दी जाएगी. 13 महीने की ट्रेनिंग के बाद ही उसे परमानेंट जॉब पर रख लिया जाएगा.

Source: patrika

क्या काम करना होगा? 

ये लेवल 2 की नौकरी होगी. इस दौरान हाउसकीपिंग असिस्टेंट को महल के अंदर की साफ़ सफ़ाई के अलावा महल के क़ीमती सामानों की सफ़ाई और देख-रेख भी करनी होगी. 1 साल के दौरान हाउसकीपिंग असिस्टेंट को 3-3 महीने हर पैलेस में काम करना होगा.

Source: pinterest

क्या सुविधाएं मिलेंगी? 

बिज़नेस इनसाइडर के मुताबिक़, हाउसकीपिंग असिस्टेंट की इस जॉब के लिए कैंडिडेट को 18.5 लाख रुपये की सैलरी दी जाएगी. इस दौरान उसे अलग-अलग पैलेस में रहने और खाने की सुविधा भी मिलेगी. हाउसकीपिंग असिस्टेंट को साल में 33 दिन की छुट्टी के अलावा ट्रेवलिंग के ख़र्चे और पेंशन की सुविधा भी दी जाएगी. इसके अलावा स्टाफ़ को जिम, स्विमिंग पूल और टेनिस कोर्ट की सुविधा भी दी जाएगी.

Source: dailymail

ब्रिटिश राजघराने की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, नौकरी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर, 2020 है. वर्चुअल इंटरव्यू 2 नवंबर, 2020 से शुरू होंगे.