कोरोना महामारी के चलते किए गए लॉकडाउन से बहुत से बिज़नेस ठप हो गए थे. ओडिशा में रेडीमेड कपड़ों का व्यापार करने वाले एक शख़्स के साथ भी ऐसा ही हुआ. लॉकडाउन के कारण बिज़नेस में उसे काफ़ी घाटा हुआ और इसकी भरपाई करने के लिए उसने दो बैंकों को ही लूट लिया, वो भी यूट्यूब पर वीडियो देख कर.

दरअसल, पिछले महीने ओडिशा में दो बैंक रॉबरी हुई थीं. इंडियन ओवरसीज़ बैंक और बैंक ऑफ़ इंडिया में जिसमें 12 लाख रुपये की लूट हुई थी. इसे अंज़ाम देने वाले शख़्स को पुलिस ने गिरफ़्तार क लिया है.

Businessman of Odisha robs two banks
Source: thehindu

इस लूट को इन्हीं बैंकों से लोन लेकर बिज़नेस करने वाले सौम्यरंजन जैन उर्फ़ तुलु ने यूट्यूब पर बैंक रॉबरी के वीडियोज़ देखकर अंज़ाम दिया था. हैरानी की बात तो ये है कि इसने लूट के लिए जो गन इस्तेमाल की थी वो टॉयगन थी. 

पुलिस के अनुसार, इसने कोविड-19 के चलते हुए लॉकडाउन में हुए घाटे की भरपाई के लिए बैंक लूटे थे. मज़े की बात ये है कि वो इनके पैसे इसी बैंक में वापस लोन की किश्त जमा करने पहुंच गया और बैंक वालों ने नोटों के सीरीयल नंबर की मदद से उसे धर लिया. 

Businessman of Odisha robs two banks
Source: hindustantimes

भुवनेश्वर-कटक के पुलिस कमिश्नर एस. सारंगी ने इस बारे में बात करते हुए कहा-'आरोपी तंगीबंता गांव का रहने वाला है. वो घाटे की भरपाई करना चाहता था और इसके लिए उसने दो बैंकों से 12 लाख लूटे. उसने 7 सितंबर को इन्फ़ोसिटी इलाके के इंडियन ओवरसीज़ बैंक को लूटा फिर उसने 28 सितंबर को मंचेश्वर के बरीमुंडा में बैंक ऑफ़ इंडिया के ब्रांच को लूटा. पुलिस ने अब तक 10 लाख रुपये और अपराध में इस्तेमाल की गई गाड़ी और टॉय गन को ज़ब्त किया है.'

Businessman of Odisha robs two banks
Source: emarketer

पुलिस ने बताया कि सौम्यरंजन का इन दोनों ही बैंकों में खाता है और इनसे उसने लोन भी लिया था. पूछताछ के दौरान आरोपी ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है. साथ ही उसने ये बताया कि वो धीरे-धीरे पैसे बैंक में जमा कर रहा था ताकि किसी को पता न चले.