आगरा के एक व्यापारी ने अपना 73वां जन्मदिन बेहद ख़ास अंदाज़ में मनाया. नाम है मोतीलाल यादव. मोतीलाल यादव ने अपने जन्मदिन पर 17 कैदियों को जेल से रिहा करा कर, उन्हें नया जीवन शुरू करने का मौक़ा दिया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोतीलाल यादव ने जेल प्रशासन को करीब 35 हज़ार रुपये अदा कर सभी कैदियों को जमानत दिलाई. ये सभी कैदी आर्थिक रूप से जमानत कराने में सक्षम नहीं थे.

वहीं मीडिया से बातचीत करते हुए मोतीलाल यादव ने बताया कि उन्हें ये आईडिया अख़बार में एक ख़बर पढ़ कर आया था. ख़बर में एक व्यापारी था, जिसने अपने जन्मदिन पर कैदियों को स्टील के ग्लास बांटे थे. इस ख़बर को पढ़ने के बाद मोतीलाल ने जेल में जाकर पता लगाया कि क्या वो किसी तरह से कैदियों को रिहाई दिलवा सकते हैं? इसके बाद उन्होंने कैदियों के हित में ये कदम उठाया.

आगरा के पुलिस अधिक्षक शशिकांत मिश्रा का कहना है कि स्थानीय व्यापारी मोतीलाल यादव ने अपने जन्मदिन पर कैदियों की ज़ुर्माना राशि का भुगतान कर उन्हें रिहाई दिलवाई. ये कैदी विभिन्न अपराधों के लिये जेल में सज़ा काट रहे थे और पैसे न होने की वजह से जमानत नहीं ले पा रहे थे.

व्यापारी ने ये भी बताया कि उनका छोटा बेटा वकील है और उसने ही उन्हें कैदियों की ज़ुर्माना राशि भरने की सलाह दी थी. इसके साथ ही उन्होंने अन्य ज़िले के 8 कैदियों को खाने और किराये के पैसे भी दिये. ताकि वो भूखे पेट यात्रा न करें.

जन्मदिन मनाने के इससे बेहतरीन आईडिया कुछ नहीं हो सकता.