भारत हमेशा से ही अपने 'वैराइटी ऑफ़ फ़ूड्स' के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है. आज भारतीय खाने को दुनिया भर के लोग बेहद पसंद करने लगे हैं. यही कारण है कि बिरयानी और बटर चिकन ने इस बार ग्लोबली सबसे ज़्यादा सर्च किए जाने वाले 'इंडियन फ़ूड' के मामले में टॉप किया है. 

Source: reddit

अमेरिकी एडवरटाइजिंग कंपनी SEMrush के एक सर्वे के मुताबिक़, वैश्विक स्तर पर हर महीने औसतन 4.56 लाख लोगों ने 'चिकन बिरयानी' सर्च की. पिछले कुछ सालों में सिर्फ़ बिरयानी ही नहीं, बटर चिकन, समोसा, चिकन टिक्का मसाला, डोसा, तंदूरी चिकन, पालक पनीर, नान, दाल मखनी और चाट ग्लोबली सबसे ज़्यादा सर्च किए जाने वाले भारतीय व्यंजनों की टॉप 10 लिस्ट में शामिल रहे. 

Source: indianhealthyrecipes

पिछले साल भी 'चिकन बिरयानी' वैश्विक स्तर पर सबसे ज़्यादा सर्च किए जाने वाला इंडियन फ़ूड था. 

'बटर चिकन' का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह से पानी आ जाता है. इस दौरान हर किसी की पसंदीदा पंजाबी डिश बटर चिकन को लगभग 4 लाख बार खोजा गया. वहीं उत्तर भारतीयों के पसंदीदा समोसे को औसतन 3.9 लाख बार सर्च किया गया. जबकि 'चिकन टिक्का मसाले को 2.5 लाख बार सर्च किया गया. 

Source: indianhealthyrecipes

SEMrush की स्टडी के मुताबिक़, दक्षिण भारतीय व्यंजन 'डोसा' औसतन 2.28 लाख बार बार सर्च किया गया. टॉप 10 की इस सूची में अगले 5 व्यंजन तंदूरी चिकन, पालक पनीर, नान, दाल मखनी और चाट को भी लाखों बार खोजा गया. 

Source: foodnetwork

इस दौरान SEMrush के कम्युनिकेशन हेड फ़र्मांडो अंगुलो का कहना था कि हम इन परिणामों से आश्चर्यचकित नहीं हैं क्योंकि विदेशों में रहने वाले प्रवासी भारतीय इन डिसेज़ को आज भी अपनी प्राथमिकताओं में रखते हैं. विदेशों में रहने वाले लोगों में अधिकतर पंजाबी हैं जो आज भी अपनी संस्कृति से जुड़े हुए हैं. 

Source: fabfoodies

स्नैक्स की बात करें तो अपने चटपटे स्वाद के लिए प्रसिद्ध समोसा और चाट भी ऑनलाइन सबसे अधिक खोजे गए व्यंजनों में से एक हैं. ख़ास बात ये है कि जिन लोगों ने इन व्यंजनों को सर्च किया वो अधिकतर उत्तर भारतीय थे क्योंकि ये दोनों व्यंजन उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय स्नैक्स में से एक हैं. 

मेन कोर्स की बात करें तो पालक पनीर और दाल मखनी भी इस सूची में एकमात्र शाकाहारी व्यंजन थे. इस सूची में अगर रोटियों की बात करें तो नान अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा जो किसी ट्रेंड शेफ़ द्वारा ही बनाई जा सकती है.