साल 2020 ख़त्म होने को है और इस साल डिक्शनरी में सबसे अधिक सर्च किए गए वर्ड की घोषणा भी हो गई है. दुनियाभर में मशहूर कैंब्रिज डिक्शनरी ने महामारी वाले इस साल के वर्ड ऑफ़ द ईयर की घोषणा कर दी है. इनके मुताबिक, कोरोना वायरस या कोविड-19 नहीं इस साल का सबसे अधिक सर्च किया गया वर्ड 'क्वारन्टीन' या 'Quarantine' है.

Cambridge Dictionary ने ट्वीट कर इस साल का वर्ड ऑफ़ द ईयर लोगों के साथ शेयर किया है. उनके अनुसार, साल 2020 में Quarantine सबसे अधिक सर्च किया जाने वाला शब्द है. इसे 1,83,000 से अधिक बार सर्च किया गया. सबसे अधिक इस वर्ड को मार्च 18-24 के बीच खोजा गया जब पूरी दुनिया में कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन लगने लगा था. ‘क्वारन्टीन’ ने ‘पैंडमिक’ और ‘लॉकडाउन’ को भी हरा दिया जो इसके बाद सबसे अधिक खोजे गए.

क्वारन्टीन का मतलब

quarantine
Source: medicaldialogues

इस शब्द का मतलब भी Cambridge Dictionary ने शेयर किया है. क्वारन्टीन का मीनिंग है-'वो अवधि जिसमें किसी व्यक्ति को अपने घर को छोड़कर कहीं भी आने-जाने की अनुमति नहीं होती. ताकि वो बीमारी को दूसरों में न फैलाएं और ख़ुद भी उसकी चपेट में आने से बचें'.  

cambridge dictionary
Source: amazon

कैंब्रिज डिक्शनरी के पब्लिशिंग मैनेजर Wendalyn Nichols ने कहा'लोगों द्वारा खोजे गए इन शब्दों से पता चलता है कि लोग इस बात के प्रति जागरूक हैं दुनिया में क्या हो रहा है. ही वो ये भी जानना चाहते हैं कि इससे उनके जीवन पर क्या असर होगा.' 

बात करें Oxford English Dictionary की तो उन्होंने किसी एक शब्द को वर्ड ऑफ़ द ईयर घोषित करने से इंकार कर दिया. क्योंकि इस साल बहुत से शब्द सर्च किए गए और किसी एक को ये उपाधि देना उन्हें मुनासिब नहीं लगा.