कनाडा में हुए आम चुनावों में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को पूर्ण बहुमत नहीं मिल पाया. कुल 338 सदस्यीय सदन में 'लिबरल पार्टी' को महज 157 सीटें ही मिल सकी हैं, जबकि सरकार गठन का जादुई आंकड़ा 170 का है.

Source: sudamanews

अब 'लिबरल पार्टी' के लिए किंगमेकर माने जा रहे भारतीय मूल के जगमीत सिंह की पार्टी से समर्थन मिलने की उम्मीद है.

दरअसल, भारतीय मूल के जगमीत सिंह की 'न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी' को इस चुनाव में 24 सीटें मिली हैं. जगमीत सिंह के नेतृत्व वाली न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी को 24 सीटें मिली हैं और उनकी पार्टी का वोट प्रतिशत 15.9% रहा है. जगमीत कनाडा की राजनीति में किंगमेकर के तौर पर उभरे हैं.

Source: news18

कनाडा में सिख समुदाय की बड़ी आबादी बसी है और एक तरह से उनके नेता माने जा रहे जगमीत की सरकार गठन में बड़ी भूमिका हो सकती है. चुनाव प्रचार के दौरान जगमीत की नारंगी, पीली, गुलाबी, पर्पल और बेबी ब्लू कलर की पगड़ियों ने खासी चर्चा बटोरी. जगमीत की पार्टी ने लोगों को फ़्री डेंटल केयर और ड्रग्स से बचाव के लिए इलाज जैसे वादे किए थे.

वामपंथी विचारधारा से प्रभावित जगमीत सिंह की पार्टी को इस चुनाव में 24 सीटें मिली हैं. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और कंजरवेटिव लीडर एंड्रयू के ख़िलाफ़ खुलकर राय रखने वाले लोगों ने पिछली बार की तरह ही इस बार भी उन्हें भरपूर समर्थन दिया.

Source: bbc

हालांकि, इस बार उनकी पार्टी को पिछले चुनाव के मुक़ाबले इस बार 20 सीटों का नुकसान उठाना पड़ा है. पिछली बार 'न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी' के 44 सांसद चुने गए थे.

कौन हैं जगमीत सिंह?

पेशे से क्रिमिनल डिफ़ेंस लॉयर जगमीत सिंह साल 2017 में 'न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी' के अध्यक्ष चुने गए थे. भारतीय मूल के प्रवासी परिवार में ओंटारियो में जन्मे 40 वर्षीय जगमीत सिंह ने हाल ही में फ़ैशन डिजाइनर गुरकिरण कौर से शादी की है. जगमीत पंजाबी के साथ ही इंग्लिश और फ़्रेंच भी फ़र्राटे से बोल लेते हैं.

Source: bbc

चुनाव में 24 सीटें हासिल करने वाले जगमीत ने कहा, फिलहाल सरकार अल्पमत में है और मुझे लगता है कि हमें साथ मिलकर काम करना चाहिए. मैं उम्मीद करता हूं कि ट्रूडो जनमत का सम्मान करेंगे.

Source: sudamanews

कनाडा की संसद में 18 सिख सांसद

वर्तमान में कनाडा की संसद में 18 सिख सांसद हैं, जबकि भारत में ये आंकड़ा सिर्फ़ 13 है. इनमें से 10 सांसद तो अकेले पंजाब से ही हैं. हालांकि कनाडा में चुने गए सिख सांसदों में से 13 जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी के ही मेंबर हैं. इसके अलावा 4 कंजरवेटिव पार्टी के मेंबर हैं और एक सांसद जगमीत सिंह की पार्टी एनडीपी से चुना गया है.