अगर आप यूपी में हैं, तो बहुत सी गाड़ियों पर जाति सूचक या धार्मिक स्टीकर लगे देखे होंगे. हांलाकि, अब ऐसा नहीं चलेगा. रिपोर्ट के मुताबिक़, यूपी में जातिवाद वाली स्टीकर लगी गाड़ियों को सीज़ करने का आदेश दिया गया है. इसके साथ ही ऐसी गाड़ियों का चालान भी काटा जायेगा. परिवहन विभाग द्वारा जारी किये गये नये निर्देशों के अनुसार, गाड़ी पर जाती या धर्म सूचक स्टीकर लगा कर घूमने वालों पर शिंकजा कसा जायेगा. इसके तहत अब यूपी की गाड़ियों में जातीय स्टीकर पूरी तरह से बैन होंगे.

government
Source: IndiaTimes

रिपोर्ट के मुताबिक़, जातिवादी स्टीकर की रोकथाम के लिये पीएम कार्यालय से यूपी गर्वमेंट को लेटर लिखा गया था. वहीं यूपी सरकार ने भी मामले की गंभीरता को समझते हुए जनपदों के परिवहन अधिकारियों को ऐसे वाहनों की कार्यवाही के लिये निर्देश जारी कर दिया है. ऐसा माना जा रहा है कि राज्य सरकार पहले इसे रोकने के लिये जागरुकता अभियान चलाएगी. अगर फिर भी लोग नहीं सुधरे, तो एक्शन लिया जायेगा.

Car
Source: hindustantimes

आपको बता दें कि महाराष्ट्र के एक शिक्षक हर्षल प्रभु ने IGRS को पत्र लिख कर इस प्रथा पर रोक लगाने की मांग की थी. हम तो कह रहे हैं यूपी ही क्या पूरे देशभर में ये नया नियम लागू कर देना चाहिये.