पिछले दो दिनों से नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में हो रही सांप्रदायिक हिंसा के बाद सरकार ने सुरक्षा के लिहाज से पूर्वी दिल्‍ली के सभी स्‍कूलों में सीबीएसई की परीक्षाएं टाल दी हैं.

Source: dnaindia

जानकारी दे दें कि पिछले दो दिनों से उत्तर-पूर्वी दिल्ली के खजूरी, चांदबाग, मुस्तफ़ाबाद, मौजपुर, बाबरपुर, जाफ़राबाद क्षेत्र में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर कर पत्थरबाज़ी व गोलीबारी के ज़रिए विरोध कर रहे हैं.

Source: liveaaryaavart

इन दिनों देशभर में स्कूली बच्चों की वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं. इस लिहाज़ से दिल्ली के इन इलाकों में स्थित स्कूलों में से कई स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इन इलाकों में जारी हिंसा को देखते हुए सरकार ने सुरक्षा के लिहाज से पूर्वी दिल्‍ली के सभी स्‍कूल की परीक्षाएं टाल दी हैं. बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ अन्‍य कक्षाओं की परीक्षाएं भी टाल दी हैं.

Source: hindustantimes

इस संबंध में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री, मनीष सिसाेदिया ने ट्वीट कर कहा-

दिल्ली में हिंसा प्रभावित नॉर्थ ईस्ट ज़िले में कल स्कूलों की गृह परीक्षाएं नहीं होंगी और सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे. बोर्ड परीक्षाओं के सम्बंध में मैंने एचआरडी मंत्री @DrRPNishank जी से बात की है कि इस ज़िले में कल की बोर्ड परीक्षा भी स्थगित कर दी जाए.

Source: jagran

बीते सोमवार को 12वीं की शारीरिक शिक्षा जबकि दसवीं बोर्ड के बच्चों का ऊर्दू, पंजाबी, बंगाली, तमिल, तेलुगू, मराठी और अन्य भाषाओं का पेपर था. ऐसे में सुबह के समय तो छात्र सही सलामत स्कूल पहुंच गए लेकिन दोपहर बाद स्थिति बिगड़ने लगी जिससे शिक्षक, छात्र व उनके परिजन बेहद डरे नज़र आए.

Source: thewire

हिंसा के दौरान प्रदर्शनकारियों ने खजूरी, करावल नगर रोड पर स्थित आदर्श लखपत स्कूल, आरपी मॉडल स्कूल समेत कई दुकानों व घरो में आग लगा दी. इस दौरान भड़की हिंसा में दिल्ली पुलिस का हेड कॉन्सटेबल भी शहीद हो गया. इस हिंसा में अब तक कुल 7 लोगों की मौत हो चुकी है.

Source: hindustantimes

इस संबंध में सीबीएसई ने देर रात ट्वीट कर जानकारी दी कि-

दिल्ली शिक्षा निदेशालय के परीक्षा विभाग ने सर्कुलर जारी कर 7वीं, 8वीं व 11वीं कक्षा की 25 फ़रवरी को होने वाली परीक्षाएं टाल दी हैं. इसके लिए निदेशालय ने नया सर्कुलर में नई तिथियां जारी की हैं.

17-03-2020 - 7वीं कक्षा: संस्कृत/उर्दू-lll/पंजाबी


14-03-2020 - 8वीं कक्षा: उर्दू-l

23-03-2020 - 11वीं कक्षा: फिजिक्स/हिस्ट्री

दिल्ली हिंसा से जुड़ी हर अपडेट के लिए पढ़ते रहिये Scoopwhoop हिंदी.