कोरोना के चलते सीबीएसई की परीक्षाएं प्रभावित हुई थीं. इन्हें बीच में ही रोकना पड़ा था. ताज़ा हालातों को देखते हुए देश के मानव संसाधन मंत्रालय ने एक बड़ा फ़ैसला लिया है. इसके तहत CBSE के कक्षा 1-8 तक के छात्रों को बिना किसी परीक्षा के ही अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा. साथ ही 9वीं और 11वीं के छात्रों को इंटरनल एग्ज़ाम्स में मिले मार्क्स के आधार पर अगली कक्षा में भेजने का आदेश दिया गया है.

रमेश पोखरियाल निशंक
Source: timesofindia

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने लगातार तीन ट्वीट कर अपने इस फ़ैसले से लोगों को अवगत कराया.

उन्होंने बच्चों को सुरक्षित रहने और घर पर ही पढ़ाई करने की शुभकामनाओं के साथ 10वीं और 12वीं के छात्रों के संबंध में भी अहम घोषणा की. उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति को देखते हुए और छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए उन्होंने सीबीएसई से बोर्ड की 29 परीक्षाओं को ही फिर से शेड्यूल करने की सलाह दी है. ग़ौरतलब है कि सीबीएसई की बोर्ड की परीक्षाएं कोरोना के चलते कैंसिल कर दी गई थीं. बाकी के विषय जिनकी परीक्षाएं होनी हैं वो आप यहां देख सकते हैं.

cbse
Source: jagran

वहीं CBSE ने एक और अहम जानकारी शेयर की है. उन्होंने बताया कि दिल्ली दंगे की वजह से दिल्ली के उत्तर-पूर्वी इलाकों में बच्चों की परीक्षाएं प्रभावित हुई थीं, उन्हें देश के बाकी के बच्चों की तरह ही अहम विषयों की ही बोर्ड की परीक्षाएं देनी होंगी.

साथ ही उन्होंने ये भी क्लीयर किया है कि बोर्ड की परीक्षाएं 22 अप्रैल से नहीं होंगी. बोर्ड ने कहा कि अभी इस पर कोई फ़ैसला नहीं लिया गया है. इस पर अभी उच्च अधिकारियों से विचार-विमर्श किया जा रहा है. उनका जो भी फ़ैसला होगा उसे आपको जल्द ही बता दिया जाएगा. रही बात बोर्ड की परीक्षाओं की तो बोर्ड की परीक्षाओं की डेट शीट 10 दिन पहले ही छात्रों और संबंधित विभागों को दे दी जाएगी.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.